क्रिएटिविटी के मामले में ये महिला फैशन डिजाइनर्स हैं सबसे आगे, इंटरनेशनल लेवल पर बना चुकी हैं पहचान

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 02:06 PM (IST)

महिलाएं हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही हैं। ऐसे में जहां सिर्फ पुरुषों का दबदबा होता है, वहां न सिर्फ महिलाएं भी अपनी जगह बना रही हैं बल्कि अपने दम-खम पर विदेशों तक अपने नाम का डांका बजावा रही हैं। अगर फैशन डिजाइनिंग की बात करें तो भारत में ऐसी कई महिला फैशन डिजाइनर हैं जिनका सिक्का विदेश में भी चलता है। फैशन सेंस और क्रिएटिविटी के मामले में भारतीय महिला फैशन डिजाइनर्स हर किसी को टक्कर दे रही हैं। तो चलिए आज इंटरनेशनल वूमने डे के मौके पर हम आपको बताते हैं ऐसी ही 5 टॉप महिला फैशन डिजाइनर्स के बारे में। 

रितु कुमार

ये भारत की पहली ऐसा महिला फैशन डिजाइनर हैं जिन्होंने न सिर्फ भारतीय कपड़ों को इंटरनेशनल लेवल पर पहचान दिलाई, बल्कि देश में बुटिक कल्चर की भी शुरूआत की थी। वो सिर्फ फेमस सेलेब्स के लिए महंगे कपड़े ही नहीं बल्कि मिडिल क्लास लोगों को ध्यान में रखकर भी कपड़े डिजाइन करती हैं। उनके कपड़े कई सारी बॉलीवुड एक्ट्रेस की पहली पसंद हैं।

PunjabKesari

रितु बेरी

रितु अपने हटके कपड़ों के फैशन के लिए जानी जाती हैं। उन्हें  फ्रेंच फैशन ब्रांड ज्यां लुई श्रेरर को लीड करने वाली पहली एशियन डिजाइन बनने का गौरव हासिल है। वो हमेशा अपने कपड़ों से लोगों को सरप्राइज करती हैं। उनकी इसी क्षमता के मद्देनजर साल 2016 में उन्हें खादी का ब्रांड अंबेसेडर बनाया गया था। वे कई सेलेब्रिटीज के लिए ड्रेस डिजाइन कर चुकी हैं।

PunjabKesari

मसाबा गुप्ता

हिंदी फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता यंग फैशन डिजाइनर हैं। उनके कपड़ों में भारतीय लुक से साथ मॉर्डन लुक इन्हें काफी यूनिक लुक देता है।  आज उनका लेवल न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी बहुत डिमांड में है। 

अनामिका खन्‍ना

राजस्थान की अनामिका खन्‍ना अपने रॉयल डिजाइन्स के लिए जानी जाती हैं। अनामिका को बिजनेस ऑफ फैशन द्वारा भारतीय डिजाइनर के रूप में शामिल किया गया है। इसमें पारंपरिक भारतीय कपड़ों और पश्चिमी ड्रेसेज को शमिल किया जाता है। वह पहली भारतीय डिजाइनर हैं, जिन्होंने अपना इंटरनेशनल लेबल अनामिका लगाया।

PunjabKesari

अनिता डोंगरे

 अनिता का नाम देश की सबसे सफल कॉमर्शियल फैशन डिजाइनरों में आता है। उन्‍होंने साल 1995 में अनीता डोगरे लिमिटेड नाम से फैशन डिजाइनर का सफर शुरू किया और आज इनके AND (Western wear) और Global Desi नाम से ब्रांड बाजार में मौजूद हैं। उनका सिगनेचर लेबल ब्रांड Anita Dongre है, जो वेडि़ंग ड्रेस के लिए फेमस है। वो कई सारी बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के लिए भी ड्रेस डिजाइन कर चुकी हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static