ये 7 दाने खा लिए तो बर्फ की तरह पिघल जाएगा Belly Fat

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 06:01 PM (IST)

वजन बढ़ने से जहां बॉडी की शेप बिगड़ जाती है वहीं इसके कारण बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ता है। बात महिलाओं की करें तो वे आमतौर पर अपने पेट, जांघों व कमर के आसपास जमा चर्बी से परेशान रहती है। ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है तो आज हम आपके लिए एक देसी मगर बेहद कारगर नुस्खा लेकर आए हैं। इसे नुस्खे को सिर्फ 7 दिनों तक अपनाने से ही आपको फर्क महसूस होगा।

ऐसे बनाएं और सेवन करें

इसके लिए 7 लहसुन की कलियां लेकर उसे छील लें। अब इसे हल्का सा भूनकर एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें। रोजाना सुबह खाली पेट 1 लहसुन की कली को चबा-चबाकर खाएं। उसके बाद1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद या जीरा पाउडर मिलाकर सेवन करें। लगातार 7 दिनों तक इसका सेवन करने आपको फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari

वजन घटाने में कारगर

लहसुन पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इस देसी नुस्खे को अपनाने से आपके पेट, कमर, जांघों पर जमा व लटकी एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से बर्फ की तरह पिघल जाएगी। ऐसे में आपकी बॉडी सही शेप में आ जाएगी।

PunjabKesari

लहसुन खाने के अन्य फायदे

 

कैंसर से बचाव

लहसुन का सेवन करने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। ऐसे में इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ऐसे में हाई बीपी की समस्या से परेशान लोग इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

PunjabKesari


दिल के लिए फायदेमंद

रोजाना 1 कली कच्चा लहसुन खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके यह खून पतला करने में भी मदद करता है। इसतरह दिल सही तरीके से काम करता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी अन्य समस्याओं के होने का खतरा कम रहता है।

नसों की ब्लॉकेज से बचाए

इससे नसों की ब्लॉकेज से बचाव रहेगा। ऐसे में दिल के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

शरीर होगा डिटॉक्स

इसमें मौजूद पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करेंगे। ऐसे में वजन कम होने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

इस कारगर नुस्खे को अपनाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। इससे सर्दी, खांसी, मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इसके अलावा थकान, सुस्ती, कमजोरी दूर होकर मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

इस बातों का रखें ध्यान

. लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे हमेशा भूनकर ही खाएं।
. इसके अलावा डेली डाइट में मीठे की मात्रा कम या नामात्र करें। इससे आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static