Health Update: अल्जाइमर का खतरा कम कर देगा रोज का सिर्फ एक काम

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 09:34 AM (IST)

रोजाना कसरत करना दिमाग को कई तरह के नुकसान से बचाता है और बढ़ती उम्र में उसे स्वस्थ रखने का काम करता है। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है।

PunjabKesari

जर्मन वैज्ञानिकों ने पाया कि साइकिल चलाने से 52 साल की उम्र के प्रतिभागियों के दिमाग के ग्रे मैटर में आने वाली कमी  की प्रक्रिया रुक गई लेकिन शोधकर्ताओं ने कहा कि कोई भी शारीरिक गतिविधि जो आपके दिल को जोर से धड़काती है, उसका भी दिमाग पर समान असर पड़ता है।

PunjabKesari

दिमाग में मौजूद ग्रे मैटर उम्र बढ़ने पर सिकुड़ने लगती है और समस्याओं का सामाधान करने की क्षमता कम होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिमाग तक ऑक्सीजन से भरपूर खून पहुंचाने की धमनियों की क्षमता कम हो जाती है।

PunjabKesari

जोरदार कसरत जैसे साइकिलिंग, दौड़ने व तैरने से दिमाग में ऑक्सीजन पहुंचने की दर बढ़ जाती है और इससे मस्तिष्क को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऑक्सीजन दिमाग की कोशिकाों क स्वस्थ रहने और ठीक से कार्य करने में मदद करती है। हर हफ्ते ढाई घंटे मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करना चाहिए, ताकि दिमाग को स्वस्थ रखा जा सके।

PunjabKesari

जर्मन सैंटर फॉर न्यूरोडिजैनरेटिव डिजीज के शोधकर्ताओं ने 2013 वयस्कों पर शोध किया। प्रतिभागियों पर वर्ष 1997 से लेकर 2013 तक निगरानी की गई। इस दौरान उनकी कार्डियोरेस्पाइरेटरी (दिल और सांस संबंधी) स्वास्थ्य की जांच की गई। ब्रीथिंग उपकरण की मदद से साइकिलिंग के बाद उनकी जांच की गई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static