Wonderful Idea! कपल ने वेडिंग कार्ड की जगह बांटे पौधों के गमले, 8 महीने पहले शुरू किया काम

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 12:52 PM (IST)

वातावरण का हमारी जिंदगी पर बहुत असर पड़ता है। हाल ही में एक परिवार ने पर्यावरण को नजर में रखते हुए एक अनोखा काम किया है। यह खास कदम वातावरण को ही नहीं बल्कि शादी में हो रहे फालतू खर्च पर भी रोक लगाने के काम आ सकता है। लोग शादी का कार्ड देख कर ही अंदाजा लगा लेते है कि वेडिंग कैसे होने वाली है। भोपाल के इस परिवार ने एक ऐसा कार्ड चुना जो महंगा भी है और वातावरण के हित में भी है। आइए आपको बताते है कि आखिर इस परिवार ने शादी के कार्ड के साथ ऐसा क्या अनोखा किया ?


इस भोपाल में रहने वाले परिवार ने शादी में कार्ड की जगह गमलों पर दूल्हा-दुल्हन का नाम और वेडिंग वेन्यू लिखकर 400 लोगों को भेजा। इन गमलों में अलग-अलग तरह के पौधे लगे हुए थे और बतादें कि यह पौधे 8 महीने पहले ही लगाए गए थे। यह पौधे पैसों से नहीं बल्कि मेहनत के मामले में महंगे है। किसी भी वेडिंग में लोग अपनी हैसीयत से ज्यादा खर्चा करते है।ऐसे में सबसे अहम शादी का इनविटेशन कार्ड ही होता है। भोपाल के तुलसी नगर में रहने वाले राजकुमार कनकने के बेटे प्रांशु के विवाह (20 नवंबर) के लिए यह सब हुआ।उन्होंने ने सोचा कि शादी में हम लोगों को वातावरण की तरफ जागरूक करेंगे। उन्होंने 8 महीने पहले ही गमलों के लिए पौधे बोना शुरू कर दिया। 


आप भी इस कपल की तरह शादी की पेपर वाली इनविटेशन कार्ड की जगह Plant Pots का इस्तेमाल कर सकते है। हां थोड़ी-सी मेहनत होगी मगर पर्यावरण को फिर से ठीक करने के लिए यह कदम निभाना बहुत जरुरी है। 

Content Writer

shipra rana