डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोगों की पहली पसंद है भारत का ये शहर

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 11:22 AM (IST)

जब बात शादी की आती है तो लड़की और लड़के के साथ परिवार के सदस्य भी कई तरह के सपने देखते है और तैयारियां करते है। पिछले काफी समय से शादी की तैयारियों में कई तरह के बदलाव आ रहे है। आज लोग अपना शादी को खास तरीके से करना पसंद करते है ताकि वह यादगार बन सकें। इसी तरह अगर आप भी अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते है तो डेस्टिनेशन वेडिंग सबसे अच्छा तरीका है। हाल ही में हुए एक रिसर्च की माने तो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए गोवा भारतीयों की सबसे पहली पसंद है। इस वेडिंग में न केवल दुल्हे बल्कि दुल्हन की पसंद के अनुसार तैयारी की जाती है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारतीयों कि किस जगह पर और किस तरह की सजावट के साथ वेडिंग करना सबसे अधिक पसंद है। 

 


वेडिंग के लिए बेस्ट जगह

रिपोर्ट के अनुसार 2019 में दिल्ली और मुंबई में सबसे अधिक शादियां हुई लेकिन डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए समुद्र वाले इलाके को चुना गया जिसमें सबसे ऊपर गोवा रहा। इसके बाद पहाड़ी इलाको के लिए शिमला, देहरादून, मसूरी लोगों की पसंद रहा। वहीं अगर राजशाही ठाठ की बात करें तो इन शादियों के लिए उदयपुर और जयपुर के किले लोगों को काफी पसंद आते है। इन जगहों पर लोग वेडिंग से लेकर प्री-वेडिंग, कैंडिड और ट्रेडिशनल शॉट फोटोग्राफी करवाना पसंद करते है।

डेकोरेशन 

2019 में शादी में होने वाली डेकोरेशन में काफी बदलाव आया है। अब शादियों में डेकोरेशन से लेकर स्टेट डिजाइन तक में दुल्हन की पसंद को पहल दिया जाता है। वहीं डेकोरेशन के लिए कलर की बात की जाए तो अधिक चमक वाले रंगों की जगह पेस्टल रंगों को पहल दी जा रही है। 

मेहमानों की संख्या 

एक समय था जब शादी में एक तरह से पूरे इलाके को ही बुला लिया जाता था क्योंकि माना जाता था कि शादी के मौके पर कोई भी रिश्तेदार छूटना नहीं चाहिए। वहीं पिछले कुछ सालों से इस रीत में काफी बदलाव आया है। अब लोग शादियों में मेहमानों की संख्या की सीमित करने लगे है। अगर नॉर्मल शादी की बात की जाए तो आमतौर पर 50 से 250 लोग शामिल होते है लेकिन बड़ी शादी में 650 मेहमान शामिल होते है। 
 

Content Writer

khushboo aggarwal