किसी विदेशी शहर से कम नहीं, भारत का यह खूबसूरत हिल स्टेशन

punjabkesari.in Thursday, Jan 11, 2018 - 04:33 PM (IST)

वैसे तो घूमने के लिए भारत में बहुत सी जगहें है। इसके बावजूद भी वीकेंड का प्लान करते समय आपको विदेशों के स्कॉटलैंड, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, लंदन जैसे शहर याद आ जाते है। बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि भारत में भी कई ऐसी जगहें है जोकि विदेशों से किसी भी मामले में कम नहीं। आज हम आपको ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहें जहां पर आप लंदन का मजा ले सकते है। हम बात कर रहें है भारत के शहर कोडैकानल की। तमिलनाडु का कोडैकानल शहर लंदन के मामले में किसी से कम नहीं है। आइए जानते है इस शहर के बारे में।

तमिलनाडु का कोडैकानल शहर खूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं है। समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचाई पर बसा यह हिल स्टेशन अपनी सुंदरता और शांत वातावरण से सबको आकर्षित करता है। पाली हिल के बीच बसे इस शहर की खूबसूरत को आप कई रंगो में देख सकते है। यहां पर विशाल चट्टान, शांत झील, फलों के बगीचे और पाइन के जंगल देख सकते है।

इसके अलावा आप यहां पर 12 साल में एक बार खिलने वाला कुरिन्‍जी फूल देख सकते है। यहां की पहाड़ियां आपके वीकेंड का मजा और बी दोगुणा कर देती है। इसके अलावा आप यहां पर बेरिजम झील, ब्रायंट पार्क, बीयर शोला फॉल, सिल्वर कासकेड प्रपात और कोडईकनाल झील देख सकते है। यहां का बोट क्लब रोमांचक रेसिंग ट्रिप भी आयोजित करता है, जो आपके ट्रिप को और भी मजेदार बना देगा।

झीलों के अलावा आप यहां पर कुरिन्जी अंदावर पवित्र मंदिर देख सकते है। भगवान मुरूगन को समर्पित यह मंदिर कोडईकनाल झील से 3.2 किमी की दूरी पर है। इस मंदिर से उत्तर के मैदानों और पलानी की पहाड़ियों का भव्य नजारा दिखाई देता है। इस घाटी के खूबसूरत नजारें को आप यहां के टेलिस्कोप हाउस से भी देख सकते है। इसके अलावा कोडैकानल में आप सेंडविचेस, पनीर, उपमा, परौता, रसम, पायसम, केसरी और स्वीट पोंगल जैसे फेमस फूड का मजा भी ले सकते है।

Punjab Kesari