Navratri Special: दुनियाभर में मशहूर है दिल्ली के ये प्राचीन मंदिर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 12:09 PM (IST)

नवरात्र का त्यौहार हर देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान देशभर में मां दुर्गा की खास पूजा की जाती है और आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे ही मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं दिल्‍ली शहर के प्रसिद्ध देवी मंदिरों के बारे में।

दिल्ली के प्राचीन मंदिर

1. कालकाजी मंदिर
दिल्ली के इस प्राचीन मंदिर में दुर्गा जी के काली स्‍वरूप की पूजा होती है। नवरात्र के दौरान यहां खास आयोजन किए जाते हैं, जिसे देखने के लिए भक्त हजारों की संख्या में आते हैं। इसकी खासियत यह है कि इस मंदिर को पूरी तरह संगमरमर से बनाया गया है।

2. झंडेवालान माता मंदिर
दिल्ली आने वाले देशी-विदेशी ट्रैवलर्स इस मंदिर को खासतौर पर देखने के लिए आते हैं। नवरात्रे के पूरे 9 दिन यहां खास रौनक देखने को मिलती है। इस मंदिर में एक गुफा भी है, जिसमें स्थापित मूर्ति काफी प्राचीन है।

3. छतरपुर माता का मंदिर
यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है और इसे शक्ति पीठ के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में हर धर्म के लोगों को आने की इजाजत है। सफेद संगमरमर से बना यह मंदिर 70 एकड़ तक फैला हुआ है।

4. चितरंजन पार्क मंदिर
साउथ दिल्ली में मौजूद इस मंदिर का माहौल कलकत्ता की तरह है। यहां देवी की पूजा भी बंगाली तरीके से की जाती है। नवरात्रि के दौरान यहां पंडाल लगाए जाते है और मंदिर में आने वाले भक्तों का खास स्वागत किया जाता है।

Content Writer

Anjali Rajput