अजब गजब: जमीन से 3000 फीट नीचे बसा ये गांव, बाहरी दुनिया से नहीं कोई वास्ता

punjabkesari.in Saturday, Nov 06, 2021 - 04:49 PM (IST)

अमेरिका देश की बात आते ही हर किसी के दिमाग में ऊंची-ऊंची इमारतें, गाड़ियों, फैशनेबल लोगों की छवि नजर आती है। मगर क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में एक ऐसा गांव है जो बेहद ही पिछड़ा हुआ है। इसके साथ ही हैरानी की बात यह है कि यह गांव जमीन के ऊपर नहीं बल्कि 3,000 फीट गहराई में स्थित है।

कैनियन के पास एक गहरी खाई में बसा सुपाई गांव

अमेरिका में ग्रैंड कैनियन नामक घाटी बेहद फेमस है। यहां घूमने के लिए हर साल करीब 55 लाख लोग खासतौर एरिजोना आते हैं। इसी के पास हवासू कैनियन के पास एक गहरी खाई में एक गांव बसा स्थित है। गांव का नाम सुपाई है मगर गहराई में होने पर यह अंडरग्राउंड विलेज के नाम से भी मशहूर है।  करीब 208 लोगों के इस गांव में अमेरिका के मूल निवासी रेड इंडियन ही रहते हैं। बता दें, आज के आधुनिक युग में भी यह गांव पूरी तरह से पिछड़ा हुआ है।

बाहरी जिंदगी से कटे हुए गांव के निवासी

गांव के लोग बेहद ही पिछड़े हुए हैं। ऐसे में ये लोग एक अलग दुनिया में ही रहते हैं। गांव वालों की अपने अलग रीति-रिवाज है। यहां पर घूमने के लिए कोई टैक्सी या गाड़ी नहीं चलती है। गांव पर पहुंचने या घूमने के लिए पैदल या खच्चर पर बैठकर जाना पड़ता है। इसके साथ ही यहां पर 1-2 हवाई जहाज आते हैं जो इस गांव को पास के हाइवे से जोड़ने का काम करते हैं। असल में, शहर से गांव को जोड़ने के लिए कोई पक्की सड़क नहीं है। शहर जाने के लिए घोड़े, खच्चर या हवाई जहाज का सहारा लिया जाता है। भले ही गांव शहरी सुख-सुविधा से दूर है। मगर यहां पर पोस्ट ऑफिस, कैफे, दो चर्च, लॉज, प्राइमरी स्कूल और किराने की दुकानें हैं। गांव के लोग हवासुपाई भाषा बात करते हैं। साथ ही वे सेम की फली और मकई की खेती करते हैं। लोग रोजगार के लिए लच्छेदार टोकरियां बुनकर शहरों में बेचने जाते हैं।

चिट्ठियां पहुंचाने में भी लगता समय

सुपाई गांव इतना पिछड़ा हुआ है कि यहां पर लेटर्स यानि चिट्ठियां पहुंचाने में भी काफी समय लग जाता है। दरअसल यह काम भी खच्चरों या घोड़े पर बैठकर करना पड़ता है। गांव में फोन, ईमेल, फैक्स किसी चीज की सुविधा नहीं है। अमेरिका जैसे देश में ऐसा पिछड़ा गांव होना काफी हैरानी भरी बात है। इसके अलावा गांव पर जाने के लिए झाड़ियों के बीचे से निकलना पड़ता है। इसके बीच भूल-भुलैया जैसी कई खाड़ी भी है।

गांव जाने के लिए इजाजत लेना जरूरी

हर साल हजारों लोग गांव देखने जाते हैं। मगर इस गांव की खासियत हैं कि यहां जाने से पहले हवासुपाई की ट्राइबल काउंसिल से इजाजत लेनी पड़ती है। इसके अलावा गांव में भी आप उनके नियमों को मानकर ही रह सकते हैं।

 

 

 

Content Writer

neetu