Love or Arranged Marriage: आज की लड़के-लड़कियों की सोच कर सकती है हैरान, पढ़िए पूरी खबर

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 01:32 PM (IST)

लोग कहते हैं जमाना बहुत बदल गया है। जाहिर है कि ऑनलाइन डेटिंग (online Dating) का जमाना है, लिव-इन-रिलेशनशिप चल रही हैं, लव अफेयर (Love Affairs)  और लव मैरिज भी बहुत कॉमन हैं। यहां तक कि समलैंगिकता को भी अब अपराध नहीं माना जाता यानी विचार और मानसिकता बदल रही है और समाज आगे बढ़ रहा है।

PunjabKesari

मगर, इस बदलते जमाने की एक चीज अभी तक नहीं बदली है और वो है अरेंज मैरिज (arrange marriage)। समय के साथ आ रहे बदलावों ने हैरान तो किया है लेकिन अब भी भारत में 95% शादियां अरेंज्ड होती हैं। क्या ये बात हैरानी वाली नहीं है? हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि सरकार का कहना है कि भारत में आज भी 95% शादियां माता-पिता की मर्जी से ही होती हैं। 

PunjabKesari

अब इस पर सिर्फ आज के नौजवानों को उनकी सोच और उनके लाइफस्टाइल की वजह से कितना ही दोष दे लें लेकिन शादी की बात हो तो युवा अरेंज मैरिज करना ही पसंद करते हैं। अगर हम बात करें तो भारत में 1500 ऐसी मॅट्रिमोनिअल साईट्स है जो बाकायदा चल रही हैं वो इस बात का सबूत हैं। हाल ही में किया गया एक सर्वे बताता है कि 65% युवा आज भी अरेंज मैरिज पर ही भरोसा करते हैं।

सोशल मीडिया Koo पर भी हुई चर्चा- अर्रेंज मैरिज को मिला समर्थन 

दरअसल, एक यूजर ने सवाल किया, "क्या बेहतर हैः अरेंज मैरिज या लव मैरिज? इस पर सवाल की प्रतिक्रिया में लव और अरेंज मैरिज पर चर्चा गरमाई और लोगो ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया पर तकरीबन 51% लोगों ने "अरेंज मैरिज" का समर्थन किया वहीं 18% लोगों "लव मैरिज" के साथ गए।

यूजर्स ने रखी शादी को लेकर अपनी राय

सोशल मीडिया पर यूजर्स ने शादी को लेकर राखी अपनी राय। कुछ का कहना है कि जंवाई  बनना है सही तो कुछ का कहना है  कि शादी एक ऐसा लड्डू है जो खाए वो पछताए और जो ना खाए वो भी पछताए। वहीं, एक ऐसे यूजर भी है जिन्होंने शादी की "जुआ" से तुलना करते हुए लिखा है कि ये सब किस्मत का खेल है अगर शादी दो व्यक्तियों की चल जाए तो बढ़िया और नहीं तो अरेंज मैरिज में किसी को शादी न चलने के लिए दोषी तो बनाया जा ही सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static