Pregnancy में ट्रेवल करते हुए जरूर करें ये चीजें कैरी, सफर होगा आसान

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 03:56 PM (IST)

प्रेग्नेंसी फेज किसी भी महिला के लिए नाजुक होता है। इस वक्त हर चीज का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि महिला के अंदर एक नन्हीं सी जान पल रही होती है। जरा से भी लापरवाही बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि प्रेग्नेंट तो दीपिका भी हैं और इन दिनों वो न सिर्फ ट्रेवल कर रही हैं बल्कि अंबानी के फंक्शन में उन्हें डांस भी करते देखा गया। ये देखकर आपको जरूर लग रहा होगा कि क्या प्रेग्नेंसी में सफर करना मुमकिन है। दीपिका की प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही चल रही है। ऐसे में ट्रैवल करने से परहेज करना चाहिए। लेकिन अगर ट्रैवल करना बहुत जरूरी है तो इन बातों का ध्यान रखें...

खाने की चीजें जरूर करें पैक

प्लेन में वैसे तो खाने- पीने की चीजें आराम से मिल जाती हैं, फिर भी अपनी सुविधा के लिए कुछ चीजों को साथ रख सकती हैं, हालांकि इसके लिए एयरलाइंस के नियमों का भी पालन भी करना होगा। वहीं ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो खान- पान का विशेष ध्यान रखें। घर से ही खाना पैक करके ले जाएं, बाहर खाने से बचें।

PunjabKesari

आरामदायक कुशन

अपने साथ सफर में आरामदायक कुशन रख सकती हैं, क्योंकि प्रेग्नेंसी में थोड़ी भी देर बैठे रगने की वजह से कमर में दर्द होने लगता है। इससे आप आराम से कुशन पर टिककर बैठ सकती हैं।

PunjabKesari

दवाएं भी करें पैक

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को उल्टी, मतली, चक्कर आने की समस्या होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर के परामर्श से अपने पास कुछ दवाइयां जरूर रखें ताकि ट्रेवल में किसी तरह की कोई परेशानी न हो। वहीं अगर कुछ दवाएं लगातार चल रही हैं तो साथ में लेकर जरूर जाएं। 

PunjabKesari

सीट के बारे में पता कर लें

प्रेग्नेंसी के दौरान कंफर्ट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए कोशिश करें की ट्रेन हो या फिर प्लेन ऐसी सीट हो जिसमें आप पूरी तरह से कंफर्टेबल रह सकें और शरीर को आराम मिल सके। प्रेग्नेंसी में लंबे समय तक एक ही जगहव बैठे रहने से परेशानी हो सकती है।

वोमिटिंग के लिए इन चीजों को करें कैरी

प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी की समस्या आम है। ऐसे में आप अपने लिए बाजार में मिलने वाली कई प्रकार की कैंडी, आंवला की गोली, इमली की कैंडी और नजाने कितने ही प्रकार की टॉफी कर सकती हैं, जिससे कि आप जब भी वोमिटिंग वाली फीलिंग आए तो इन्हें खाकर अपने आपको शांत कर सकती हैं।

PunjabKesari

डेस्टिनेशन पर इन बातों का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि सफर के दौरान ऐसी जगहों पर ना जाएं जहां पर चढ़ाई हो या फिर ज्यादा चलना पड़े।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static