शिशु को पाउडर लगाते वक्त न करें ये गलतियां

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 01:55 PM (IST)

नवजात शिशु की मां को बहुत खास तरीके से अपने बच्चे की केयर करनी पड़ती है। उसके खान-पान से लेकर उसके पहरावे तक हर एक चीज में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि बच्चे को तुंरत रिएक्शन हो जाता  है और उसकी सेहत पर भी इसका असर पड़ता है। कईं बार महिलाएं कुछ ऐसी गलतियां कर देती है जिससे शिशु की सेहत पर असर पड़ता है। उनमें से एक गलती है गलत तरीके से पाउडर लगाना। अगर आप भी अपने बच्चे को पाउडर लगाती हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें और ये गलतियां न करें।

1. स्किन इलर्जी हो रही है तो न लगाएं पाउडर 

नवजात बच्चों की स्किन बहुत नाजुक होती हैं और उनकी स्किन पर हर एक चीज बहुत जल्दी रिएक्ट करती है अगर आपके बच्चे के शरीर पर बारीक मुहांसें हो रहे हैं या फिर लाल निशान पड़ रहे हैं तो आप पाउडर यूज न करें क्योंकि कईं बार जब आप बच्चे को ज्यादा पाउडर लगा देती हैं तो बच्चे के शरीर पर एलर्जी हो जाती है। 

2. बेबी प्रोडक्टस ही करें यूज

सबसे बड़ी गलती महिलाएं तब करती हैं जब वह अपने बच्चे को बेबी प्रोडक्टस नहीं लगाती है। इससे बच्चे की स्किन पर रेशिस हो सकते हैं। बच्चे पर बेबी प्रोडक्टस इसलिए लगाए जाते हैं क्योंकि वो खासकर बच्चों के लिए बने होते हैं इसलिए कोशिश करें की अपने बच्चे के लिए बेबी प्रोडक्टस का ही इस्तेमाल करें। 

3. इस चीज का न करें इस्तेमाल 

अगर आप बच्चे को पाउडर लगाते वक्त पफ का इस्तेमाल कर रही हैं तो आप सबसे बड़ी गलती कर रही हैं क्योंकि जब आप बच्चे को पफ से पाउडर लगाती हैं तो पाउडर उड़ने लगता है जिसकी वजह से वो बच्चे की आंख में भी जा सकता है और नाक में भी ऐसे में बच्चे को बहुत सारे नुक्सान हो सकते हैं। 

4. नहाने के बाद तुंरत न लगाएं 

बच्चा नहा कर आया है तो तुंरत उसे पाउडर न लगाएं। इससे गीली त्वचा पर पाउडर के जमने का खतरा हो सकता है जिससे बच्चे की स्किन पर भी असर पड़ सकता है। इस लिए पहले बच्चे के गीले शरीर को अच्छे से साफ करें फिर पाउडर लगाएं। इससे बच्चे को स्किन संबंधी कोई परेशानी नहीं होगी। 

5. इस जगह न लगाएं पाउडर 

पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप बच्चे के इंटरनल पार्ट पर पाउडर न लगाएं क्योंकि बच्चे का इंटरनल पार्ट बहुत नाजुक होता है और इससे बच्चे को एलर्जी भी हो सकती है। 
 

6. न लगाएं ज्यादा पाउडर 

बच्चे को हमेशा कम पाउडर लगाएं क्योंकि बच्चे अकसर इधर-उधर हाथ लगाते रहते हैं और अगर वो पाउडर वाली जगह पर हाथ लगा लें तो इससे बिमारी का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि बच्चा वो ही हाथ अपने मुंह में डाल लेता है।

तो ये कुछ छोटी-छोटी बाते हैं जिनका ध्यान महिलाओं को जरूर रखना चाहिए। ऐसी ही और जानकारी के लिए जुड़े रहिए NARI के साथ। 

 

Content Writer

Janvi Bithal