न महसूस होगी कमजोरी, न होगा कमरदर्द...C-Section डिलीवरी से 1 दिन पहले कर लें ये काम

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 01:36 PM (IST)

बच्चे को जन्म देना किसी भी महिला के शरीर को अंदर तक झंकझोर देता है। चाहे डिलीवरी नॉर्मल हो या फिर सीजेरियन दोनों ही स्थितियों में तकलीफ और दर्द बहुत ज्यादा होता है। खासकर के सी- सेक्शन में महिलाओं को unnatural तरीके से बच्चे को जन्म देती है। इस दौरान कमजोरी, टांकें में इंफेक्शन का खतरा, पैरों में दर्द, पीठ में दर्द जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इन सभी परेशानियों के लिए दवा ना लेकर बस कुछ सावधानियां बरतें और डिलीवरी से पहले ये काम कर लें।  आपको फर्क महसूस होगा। 

सी- सेक्शन से पहले करें ये काम

सीजेरियन डिलिवरी के लिए की जाने वाली सर्जरी एक बड़ा ऑपरेशन है और इससे रिकवर करने में आपको बहुत समय लग सकता है। आमतौर पर ये रिकवरी में 2 महीने का समय लग सकता है। डिलीवरी से पहले ही आप कुछ तैयारियां कर लें ताकि बाद में दर्द और कमर दर्द की तकलीफों से बचा जा सकें। इस काम के लिए अपने घर के अन्य सदस्यों की भी मदद ले सकते हैं

PunjabKesari

सीजेरियन से पहले क्या खाएं क्या नहीं

सीजेरियन से एक दिन पहले अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। हल्का- फुल्का पचने में आसानी रहेगी। एक दिन पहले ज्यादा हैवी खाना खाने से सर्जरी वाले दिन पेट में दर्द ज्यादा रहेगा। वहीं इस सर्जरी से 6-9 घंटे पहले प्रेग्नेंट महिला को भूखा रहना पड़ता है। इसलिए अगर आपका सी- सेक्शन का समय पहले से तय है तो आप 8-10 घंटे पहले ही खाना खा लें, ताकि अगले दिन आपको ज्यादा तकलीफ न हो। पानी और लिक्विड का सेवन भी बंद कर दें। सर्जरी से 4-6 घंटे पहले पानी पीने से बचें।

ले भरपूर आराम

सी- सेक्शन के दौरान रिलैक्स और टेंशन- फ्री रहना जरूरी है। इसलिए एक दिन पहले से खूब आराम करें। 8-9 घंटें की नींद सोएं और दिन में भी थोड़ी- थोड़ी देर के लिए आराम करें। म्यूजिक सुनें, पानी पीएं और मूड लाइट रखें।

PunjabKesari

ऑपरेशन के बाद की दर्द और तकलीफ को कम करने का उपाय

- बच्चे को पहली बार गोद में ले रही हैं तो नर्स या डॉक्टर की मदद लें।

- 6 घंटे बाद आपको थोड़ा पानी पीने की सलाह दी जा सकती है।

- 24 घंटे के बाद ही लिक्विड डाइट दी जाएगी। इससे पहले कुछ सॉलिड न खाएं।

- सर्जरी के बाद कम से कम 7 दिनों तक नहाने से मना किया जाता है। अगर डॉक्टर आपको नहाने की सलाह देते हैं तो नहाते समय सर्जरी वाली जगह को पानी से बचाएं।

- साफ- सुथरे कपड़े पहनें।

- पानी पीएं और हाइड्रेटेड रहें।

- हेल्दी डाइट जैसे खट्टे फल जैसे आंवला और मौसमी का जूस पीएं। दूध पीएं और रोटी-सब्जी, दाल-चावल के साथ सलाद का सेवन करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static