किचन में काम करते समय रखें इन बातों का ख्याल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 04, 2017 - 05:16 PM (IST)

किचन के स्मार्ट टिप्स : रसोईघर में काम करते हुए आपको बहुत अधिक अपनी सुरक्षा का ख्याल रखने की जरूरत है, क्योंकि रसोई में आपको कई खतरनाक पदार्थों से निपटना पड़ता है। इसके लिए आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा।


1. बच्चों को किचन में न आने दें
रसोई में काम करते समय छोटे बच्चों को ना आने दें, क्योंकि वे रसोई में यूज होने वाली किसी तेज नोक वाली चीज से स्वयं को नुकसान पहुंचा सकते हैं या फिर किसी गर्म चीज को छूकर अपना हाथ भी जला सकते हैं। 

2. सही कपड़े पहनें
रसोई में काम करते समय लंबी एवं खुली आस्तीन वाली पोशाक ना पहनें क्योंकि इससे रसोई में आग लगने का खतरा है। साथ ही रसोई में काम करते समय आपको सिंथेटिक कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए। आग लगते ही सिंथेटिक कपड़ा आपकी त्वचा से चिपक जाता है, जिसके कारण गंभीर रूप से आंतरिक चोट लग सकती है। 

3. जल्दबाजी ना करें
रसोईघर में हड़बड़ी या जल्दबाजी में काम ना करें। वास्तव में जल्दबाजी में काम करते समय हम लापरवाही बरतते हैं, जिसका परिणाम एक दुर्घटना के रूप में सामने आता है। कभी भी सब्जियों को तेजी से ना काटें, इससे आपकी उंगली कट सकती है। इसी तरह जल्दबाजी में गैस स्टोव से गर्म पैन या कुकर उतारने की कोशिश ना करें, वह आप पर गिर भी सकता है, इन्हें उतारने के लिए हॉट पैड यूज करें।

4. सभी उपकरणों की प्रयोग विधि जानें
रसोईघर में किसी भी उपकरण यूज करने से पहले उपयोगकर्ता मैनुअल के अनुदेश को अच्छी तरह पढ़ लें। यह आपको उस उपकरण के स्वरूप को समझने में मदद करेगा साथ ही आपको पता चलेगा कि इस उपकरण को यूज करते समय आपको किन सावधानियों को बरतने की जरूरत है। फूड प्रोसेसर जैसे घरेलू उपकरणों को पानी के नीचे ना धोएं क्योंकि इससे शार्ट सर्किट होने का खतरा है और यह आपके उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है, हालांकि आप उपकरण के कुछ भागों को साफ करने के लिए एक गीले कपड़े को यूज कर सकती हैं। 

5. सफाई रखें
यदि खाना पकाते समय आपने कुछ गिरा दिया है तो उसे जल्दबाजी में साफ ना करें अथवा आप फर्श पर फिसल कर गिर सकते हैं या किसी अन्य दुर्घटना को आमंत्रित कर सकते हैं। फर्श को तुरंत साफ करें ताकि फर्श पर वस्तु के अवशेष भी ना बच पाएं।     

6. गर्म खाने की भाप से दूर रहें 
भाप आपके चेहरे को जला सकती है, इसलिए गर्म खाने से निकलती भाप से भी बहुत सावधान रहना चाहिए। गर्म बर्तन के ढक्कन को अपने चेहरे से थोड़ा दूर रख के ही खोलना चाहिए।

 


हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Punjab Kesari