मेकअप नहीं, जैकलीन की खूबसूरती का राज है 4 योगासन-Nari

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 04:37 PM (IST)

जैकलीन फर्नांडिस बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों में से एक हैं। वह जितनी फेमस अपनी एक्टिंग की वजह से हैं उससे कई ज्यादा वह अपनी ब्यूटीफुल स्किन की वजह से चर्चा में रहती है। मगर क्या आप जातने हैं कि जैकलीन की सुंदरता का राज ना तो कोई घरेलू नुस्खा है और ना ही कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स। उनका ब्यूटी सीक्रेट्स है ये 4 योगासन। 

 

1. चेहरे पर ग्लो लाता है धनुरासन 


धनुरासन करने के लिए सबसे पहले एक समतल जगह पर पेट के बल लेट जाएं। फिर सांस छोड़ते हुए घुटनों को मोड़े और अपने हाथ से पैरों को पकड़े। इसके साथ-साथ सिर को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें और शरीर का सारा वेट नाभि पर पड़ने दें। सांस खींचते हुए पकड़ ढीली करें। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार करें। 

 

2.  चेहर का नूर को कई गुणा बढ़ाता मयूरासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं और आगे की ओर झुके।आगे झुकते हुए दोनों हाथों की कोहनियों को मोड़कर नाभि पर लगाकर जमीन पर सटा लें। इसके बाद अपना संतुलन बनाते हुए घुटनों को धीरे-धीरे सीधा करने की कोशिश करें। अब आपका शरीर पूरी सीध में है और सिर्फ आपके हाथ जमीन से सटे हुए हैं।

 

3. बालों को गिरने से रोकता है सर्वांगासन
सर्वांगासन बालों को गिरने से रोकने का काम करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं। फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को 90 डिग्री पर ऊपर उठाएं। फिर सिर को अपने पैरों की तरफ ले जाने का प्रयास करें। अब अपनी थोड़ी को सीने से सटा कर रखें। 30 मिनट तक इस योगासन को करें। 


4.  स्किन टाइट करता है भुजंगासन


ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने और स्किन टाइट करने के लिए भुजंगासन करें। इस आसन को करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। फिर दोनों हाथों के सहारे अपनी कमर को ऊपर की तरफ उठाएं। मगर ध्यान रहे एेसा करते समय आपकी कोहनी मुड़नी नहीं चाहिए। इसके साथ ही हथेली खुली और जमीन पर फैली हो। फिर शरीर के बाकी हिस्सों को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर ले जाए और कुछ समय के लिए इस स्थिति में रहें। 



 

Content Writer

Nisha thakur