मोदी कैबिनेट में इन महिलाओं के हाथ में होगी देश की बागडोर, स्मृति ईरानी काे नहीं मिली मंत्रिपरिषद में जगह

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 02:09 PM (IST)

नयी केंद्रीय मंत्रिपरिषद में कुल सात महिलाओं को शामिल किया गया है, जिनमें दो कैबिनेट मंत्री बनाई गई हैं। वहीं, पांच जून को भंग की जा चुकी पिछली मंत्रिपरिषद में कुल 10 महिला मंत्री थीं। पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार, साध्वी निरंजन ज्योति, दर्शना जरदोश, मीनाक्षी लेखी और प्रतिमा भौमिक को 18वीं लोकसभा की मंत्रिपरिषद में जगह नहीं मिली। 

PunjabKesari

सीतारमण और अन्नपूर्णा बनी कैबिनेट मंत्री 

नयी मंत्रिपरिषद में पूर्व केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, भाजपा सांसद अन्नपूर्णा देवी, शोभा करंदलाजे, रक्षा खडसे, सावित्री ठाकुर और निमुबेन बांभनिया और अपना दल की सांसद अनुप्रिया पटेल को शामिल किया गया है। सीतारमण और अन्नपूर्णा को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है, जबकि शेष ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। 

PunjabKesari

सीतारमण ने ली 28वें वित्त मंत्री के रूप में  शपथ

सीतारमण ने भारत के 28वें वित्त मंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्होंने भारत की दूसरी महिला रक्षा मंत्री के रूप में भी काम किया है।  सीतारमण 2006 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं और 2010 में उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया। मोदी कैबिनेट में झारखंड से जगह बनाने वाली अन्नपूर्णा देवी दूसरी बार सांसद बनी हैं। 

PunjabKesari

युवा महिला चेहरा है अनुप्रिया पटेल

अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक युवा महिला चेहरा हैं। बेंगलुरु उत्तर लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित सांसद शोभा करंदलाजे ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली है।  वह लगातार तीसरी बार सांसद बनीं।  तीसरी बार लोकसभा सांसद बनीं शोभा करंदलाजे को एक बार फिर मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

PunjabKesari

इन महिलाओं को नहीं मिली जगह 

लोकसभा चुनाव में ईरानी, पवार और ज्योति अपनी मौजूदा सीटों क्रमश: अमेठी डंडोरी और फतेहपुर से हार गईं। वहीं, जरदोश, लेखी और भौमिक को भाजपा ने टिकट नहीं दिया था। आम चुनाव में 74 महिला उम्मीदवादों ने जीत दर्ज की और यह संख्या 2019 में निर्वाचित 78 महिला प्रत्याशियों की तुलना में कुछ कम है। रविवार शाम, नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की और उनकी मंत्रिपरिषद के 71 सदस्यों ने शपथ ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

static