Wildlife Destinations: जानवरों से प्यार करने वालों के लिए एकदम परफेक्ट हैं ये 5 Places

punjabkesari.in Monday, Aug 22, 2022 - 05:43 PM (IST)

बहुत से लोगों को जानवर से बहुत प्यार होता है। घर पर भी पालतु पशु समय-समय पर पालते हैं। ऐसे लोग खासकर उन जगहों में घूमना पसंद करते हैं यहां पर  जानवर हों। अगर आप भी ऐसी किसी जगह की सैर करना चाहते हैं तो इंडिया के इन शहरों की सैर कर सकते हैं। यहां पर आपको जानवरों की अच्छी प्रजातियां भी मिलेगी। तो चलिए आपको भारत के कुछ ऐसे शहर बताते हैं, यहां पर आप वाइल्डलाइफ एन्जॉय कर सकते हैं...

काजीरंगा नेशनल पार्क 

यह पार्क एक ऐसा इकलौता पार्क है यहां पर आपको एक सींगों वाला गैंडा देखे को मिलेगा। यह पार्क यूनेस्को के विश्व विरासत में भी शामिल है। वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के रुप में भारत की कई सारी मुख्य जगहों में से भी यह एक है। आप यहां पर एशियाई भैंस, सीगों वाले गैंडे, बड़े-बड़े हाथी, खूबसूरत पक्षी देख सकते हैं। 

PunjabKesari

नागरहोल नेशनल पार्क 

इस पार्क में आप रंग-बिरंगे पक्षी और एशियाई हाथी देखने को मिलेंगे। नागरहोल में पहले मैसूर के राजाओं  द्वारा शिकार भी किया जाता था। परंतु अब यह पूरी दुनिया में वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन के लिए काफी प्रसिद्ध है। 

PunjabKesari

गिर नेशनल पार्क 

एशियाटिक शेरों के लिए गिर जंगल बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां पर आपको दुनिया भर के कई सारे शेर मिल जाएंगे। गिर नेशनल पार्क में आप किसी भी समय शेरों को देख सकते हैं। वाइल्डलाइफ प्रेमियों के लिए यह जंगल किसी भी जन्नत से कम नहीं है। 

PunjabKesari

जिम कार्बेट नेशनल पार्क 

यह पार्क उत्तराखंड के नैनीताल में स्थित है। यह पार्क शुरुआत से हो वाइल्डलाइफ लवर्स के आकर्षण का केंद्र रही हैं। यहां पर भारतीय लोगों के अलावा देश-विदेश से टूरिस्ट भी वाइल्ड लाइफ का अनुभव लेने आते हैं। यह पार्क भारत का काफी पुराना पार्क है। इसकी स्थापना 1936 में की गई थी। इसकी स्थापना बंगाल के बाघ की रक्षा करने और हैली नेशनल पार्क के रुप में की गई थी। 

PunjabKesari

कान्हा नेशनल पार्क 

यह पार्क मध्यप्रदेश के जबलपूर से लगभग 175 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस पार्क में आपको साल भर सैलानियों की भीड़ देखने को मिलेगी। खासकर सर्दियों की मौसम में इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है। यह पार्क बारहा सिंहा के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है, लेकिन आप यहां पर चीता, बाघ, पक्षियों के अलावा कुछ अन्य पक्षी भी देख सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static