Year Ender: साल 2021 के सबसे फेमस फिटनेस ट्रेंड, 2022 में भी करें फॉलो

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 12:27 PM (IST)

पिछले साल की तरह 2021 में कोरोना के नए-नए वेरिएंट ने लोगों की जिंदगियों को प्रभावित किया। इस महामारी से बचने के लिए लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक रहे। इसके साथ ही हेल्दी रहने के लिए लोगों ने कई तरह के उपायों के अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाया। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, सेहतमंद रहने के लिए साल 2021 में अपनाएं फिटनेस मेंटेनेंस के तरीके आगे भी फायदेमंद हो सकते हैं। ऐसे में इन उपायों को उम्रभर अपनाने की जरूरत है। चलिए आज हम आपको हेल्दी रहने के लिए साल 2021 दौरान ट्रेंड में रहें उन तरीकों के बारे में बताते हैं...

स्वस्थ और पौष्टिक चीजें खाने पर लोगों ने दिया ध्यान

बीते साल की तरह 2021 भी कोरोना से प्रभावित रहा। इस दौरान कोरोना से बचने व  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने स्वस्थ और पौष्टिक खाने की ओर ध्यान दिया। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, ताजे फल व सब्जियों का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पूरे शरीर के विकास में मदद मिलती है। ऐसे में इस पूरे साल ज्यादातर लोगों ने जंक व ऑयली फूड की जगह पर स्वस्थ आहार को अपनी डेली डाइट में शामिल किया।

PunjabKesari
pc: freepik

सेहत को लेकर लोगों में दिखी जागरूकता

2021 के पूरे साल लोगों में अपनी सेहत को लेकर बेहद जागरूकता देखने को मिली। इस दौरान लोगों ने स्मार्टवॉच, हेल्थकेयर ऐप, पर्सनल हेल्थ ट्रैकर्स आदि को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाया। इसके अलावा कोरोना में ऑक्सीजन लेवल और हार्ट रेट की निगरानी रखने के लिए बहुत से लोगों ने घर पर ही कई सारे गैजेट्स रखें। ऐसे में इस साल लोग सेहत को लेकर जागरूक रहे।

योग और व्यायाम पर बड़ी लोगों की दिलचस्पी

कोरोना काल में फिट एंड फाइन रहने के लिए लोगों ने योगा और व्यायाम का सहारा भी लिया। लॉकडाउन के कारण लोगों ने घर पर ही यूट्यू व ऑनलाइन  क्लासिस की मदद से योग व एक्सरसाइज की। इसके साथ ही हेल्दी रहने के लिए बहुत से लोगों ने मेडिटेशन, मॉर्निंग वॉक का सहारा लिया। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना योग व एक्सरसाइज करने से इमयूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम व इससे लड़ने में मजबूती मिलती है। पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसके साथ ही तनाव कम होकर मानसिक शांति का एहसास होता है। ऐसे में शारीरिक व मानसिक विकास के लिए रोजाना 30 मिनट योग व एक्सरसाइज ककना बेहद जरूरी है।

PunjabKesari

pc: freepik

आयुर्वेद पर भी लोगों का रूझान बढ़ा

आयुर्वेद को चिकित्सा पद्धतियों में से जाना जाता है। वहीं कोरोना काल में आयुर्वेद ने लोगों का ध्यान बेहद आकर्षित किया। लोगों का रूझान आयुर्वेद पर अधिक बढ़ा। ऐसे में कोविड से बचने व अपनी इम्यूनिटी बढ़ान के लिए लोगों ने कई तरह की जड़ी-बूटियों और काढ़ों को अपनी डेली डाइट में शामिल किया। बता दें, जड़ी-बूटियों से तैयार काढ़े का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, गले संबंधी समस्याओं आदि से बचाव रहता है। विशेषज्ञों अनुसार, आयुर्वेद को जीवनशैली का हिस्सा बनाकर सुखद और लंबी आयु पाई जा सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static