चेहरे पर आ जाती है सूजन तो रोजाना करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2017 - 03:42 PM (IST)

चेहरे की सूजन कैसे कम करें: चेहरे पर सूजन के कई कारण हो सकते हैं जैसे- देर रात तक जागकर पार्टी की थकान, ठीक से ना सोना, एलर्जी, एल्कोहल, इंफेक्शन खून की कमी और स्ट्रेस। अब चाहे वजह जो भी हो सूजा हुआ चेहरा आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने के लिए काफी है। कई लड़कियां चेहरे की सूजन को दूर करने के लिए डॉक्टरी सलाह भी लेती हैं। अगर आप डॉक्टरी सलाह की बजाए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाती हैं तो आप अपने चेहरे की सूजन को बड़े आसानी से खुद ही दूर कर सकती हैं।

 

1. कॉफी बीन्स

कॉफी बीन्स में कैफीन मौजूद होते है जो चेहरे की टॉक्सिन्स निकालकर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते है। 1/2 चम्मच कॉफी बीन्स को अच्छी तरह पीसकर उसका  पाऊडर बना लें। इसे अपने फेसवॉश के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी सूजन खत्म हो जाएगी।

 

2. मसाज

सबसे पहले चेहरे को धो कर साफ कर लें। उसके बाद मॉइस्चराइजर क्रीम लगाकर चेहरे पर अच्छी तरह 30 मिनट तक मसाज करें। 

 

3. बर्फ 

एक कटोरे में पानी लें। अब उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालें। जब बर्फ पिघल जाए तब इसमें 2-3 मिनट तक अपना चेहरा डुबोकर रखे। ऐसा 4-5 बार दोहराएं।

 

4. तकिए का इस्तेमाल

रात को सोते समय दो तकिए का इस्तेमास करें। इससे आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और सूजन खत्म हो जाएगी। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि तकिया नर्म हो।

 

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी भी टॉक्सिन्स निकालकर बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाती है। एक ग्रीन टी बैग लें और पानी में डालकर इसे थोड़ी देर उबालें। जब टी बैग ठंडा हो जाए तो इसे चेहरे की सूजन वाली जगह पर करीब 20 मिनट तक रखें।

 

 

Content Writer

Vandana