बच्चों को खिलौने या कपड़े नहीं, ये चीजें करें गिफ्ट

punjabkesari.in Thursday, Jun 07, 2018 - 11:32 AM (IST)

बच्चों को खुश देखना तो सभी चाहते हैं। बच्चों के नाराज होने पर या फिर उनके जन्मदिन पर अक्सर सभी उन्हें गिफ्ट में कोई खिलौना या फिर उनकी मनपसंद खाने की कोई न कोई चीज लाकर देते हैं। लेकिन आप बच्चों को खुश करने लिए खिलौनों के अलावा ऐसी बहुत-सी चीजें दे सकते हैं जो बच्चों को पसंद भी आएगी और इससे उनकी नॉलेज भी बढ़ेगी। आइए जानिए वे कौन-कौन सी चीजें है जो आप बच्चे को कर सकते हैं गिफ्ट।

1. नॉलेज बढ़ाने के लिए
अगर आप चाहते हैं बच्चों को कुछ अच्छा सीखने को मिले तो आप उनके लिए खिलौनों की बजाए म्यूजियम, साइंस एग्जिबिशन, एम्यूजमेंट पार्क आदि की टिकट खरीदें और उन्हें वहां ले जाकर वहां की नई चीजों के बारे में जानकारी दें। कुछ नया देखकर वे खुश भी होगें और उनकी नॉलेज भी बढ़ेगी।

2. पौधे गिफ्ट करें


अगर आप बच्चों को पौधे गिफ्ट करेंगे तो वे पर्यावरण के प्रति जागरूक होगें। उन्हें यह पौधा घर के आंगन या बालकनी में खुद लगाने और उसकी देखरेख के लिए कहें। इसे बढ़ता देख कर उन्हें खुशी भी होगी।

3. शौक के अनुसार गिफ्ट दें
बच्चों को हमेशा उनके शौक के हिसाब से गिफ्ट दें। अगर उन्हें ड्रॉइंग-पेंटिंग या म्यूजिक का शौक है तो उन्हें खिलौने की जगह कलर बॉक्स, डॉइंग पेपर, उसका पसंदीदा गिटार, माउथ ऑर्गन आदि गिफ्ट करें। जिससे उनकी क्रिएटीविटी बढ़ेगी और उनकी आगे जाकर काम भी आएगी।

4. यादों को बनाएं रखने के लिए


इसकी बचपन की यादों को आगे जाकर तरोताजा रखने के लिए उन्हें एक एल्बम जरूर गिफ्ट करें। उन्हें इसमें अपनी नई-पुरानी फोटोज लगाने के लिए बोलें। जिसे उसे बड़ा होकर देख कर खुशी मिलेगी। 
 

Punjab Kesari