नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, साॅफ्ट स्किन के साथ घमौरियां से मिलेगी राहत

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 04:44 PM (IST)

गर्मियां में शरीर पर पसीना, जलन, खुजली आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही बॉडी पर बैक्टीरिया चिपक जाते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में शरीर को साफ करने के लिए लोग कई बार नहाते हैं। जिससे ताजगी तो मिलती है लेकिन बार-बार नहाने से स्किन जरूर रुखी हो जाती है। इसलिए अपने नहाने के तरीके में थोड़ा बदलाव करें।जिससे आप लंबे समय तक फ्रेश भी रहेंगे और स्किन की समस्याओं से भी राहत मिलेगी। तो चलिए आपको बताते हैं नहाने के कुछ तरीकों के बार में...

दूध और शहद

नहाने के पानी में 1 से 2 गिलास दूध, 1 चम्मच शहद , 2 चम्मच गुलाबजल और बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालें। नहाते समय त्वचा को बीच-बीच में रगड़ते रहें। इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होगी। मिल्क बाथ स्किन की मनी को बरकरार रख डेड स्किन बाहर निकालता है। इसके साथ ही आपको ग्लोइंग और मुलायम त्वचा मिलेगी। 

लैवेंडर ऑयल 

पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इस पानी से नहाने पर शरीर की नमी बरकरार रहेगी और दिमाग को भी शांति मिलेगी। बता दें लैवेंडर ऑयल के पानी से नहाने पर दिमाग और मसल्स का तनाव कम होता है। 

नीम के पानी से नहाने के फायदे

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम के पानी से नहाने से स्किन गहराई से साफ होती है। नहाने के पानी में नीम की कुछ पत्तियां और नींबू की दो या तीन स्लाइस डालें। नीम के पानी से नहाने के बाद आप फ्रेश भी महसूस करेंगे और पसीने की वजह से शरीर में मौजूद कीटाणु भी निकल जाएंगे। नीम के पानी से नहाने पर गर्मियों के मौसम में होने वाली घमौरियां और फुंसी की समस्या से भी राहत मिलती है। 

एप्पल साइडर विनेगर

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए नहाने के पानी में 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डाल कर नहाएं। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी। 

Content Writer

Bhawna sharma