Travel Tips: अप्रैल महीने की वेकेशन के लिए बेस्ट हैं ये दिल्ली के आसपास की जगहें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 01:14 PM (IST)

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में खुद को थोड़ा समय देने के लिए ट्रिप पर जाना ही सबसे बेस्ट तरीका है। छुट्टियां मिलते ही सब सबसे पहले घूमने के लिए निकलते हैं। सवाल यह भी होता है कि ऐसे कौन सी जगह पर जाएं जहां पर थकावट न महसूस हो। शांति भरे इलाके और शुद्ध वातावरण ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनता है। दिल्ली शहर के लोग ऐसी जगह तराशते हैं जहां सुकुन भरा माहौल मिल सके। तो चलिए आज आपको ऐसे कुछ जगहों के बारे में बताते हैं... 

नीमराना फोर्ट पैलेस 

यह खूबसूरत जगह राजस्थान के अलवर जिले में मौजूद है। यह पैलेस दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां का लुभावना दृश्य देखने हजारों लोग दूर-दूर से आते हैं। हर समय इस पैलेस के बाहर लाखों सैलानियों की भीड़ देखने को मिलती है। विंटेज कार की सवारी, स्पा थैरेपी, जिप लाइनिंग टूर, स्विमिंग बहुत से दिल लुभाने के लिए यह बहुत सी जगहें हैं जो पर्यटकों का दिल जीत लेती हैं। 

PunjabKesari

लैंसडाउन

बहुत से लोग सीनरीज की खूबसूरती देखना बहुत ही पसंद करते हैं। ऐसे ही सुंदर सीनरी से भरा शहर लैंसडाउन है जो कि उतराखंड में स्थित है। यह शहर दिल्ली से 280 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गौरतलब है कि यह देश आजादी की लड़ाई से पहले अंग्रेजों के द्वारा बसाया गया था। जिस दूर-दूर से सैलानी देखने आते हैं। अप्रैल का महीना यहां की सैर करने के लिए सबसे बेस्ट है। वर्ड वाचिंग, वॉर मेमोरियल, कालागढ़ रिजर्व टाइगर, टैकिंग, भुल्ला झील बहुत सी खूबसूरत जगहें जो दर्शकों का दिल लुभा लेती हैं। 

दमदमा झील 

सुंदर झीलें हर किसी को बहुत ही पसंद होती हैं। हरियाणा के पास दमदमा झील लोगों के आकर्षण का केंद्र  बनती हैं। यह सुंदर झील दिल्ली से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यदि आपको छुट्टियों की कमी हैं तो आप इस झील को घूमने का प्लाव बना सकते हैं। कैंपिंग, फिशिंग और बोटिंग जैसी दिलचस्प एक्टिविटीज का लाभ आप इस झील को घूमने के दौरान उठा सकते हैं।

PunjabKesari

 सरिस्का नैशनल पार्क 

यह पार्क अरावली की पहाड़ियों में बसा हुई है। नीमराना के पास स्थित यह सुंदर पार्क पर्यटकों के दिल को जीत लेती हैं।इस पार्क में बाघ, लकड़बगा, तेंदुआ, जंगली बिल्ली, चार सिंगों वाले बारहसिंगे, नीली गाय और बहुत से जंगली जानवर पाए जाते हैं। वाइडलाइफ स्पोटिंग और जंगल सफारी जैसी चीजें हर किसी का ध्यान आकर्षित करती हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static