ब्रेकअप के बाद ना बनें देवदास, इन टिप्स से करें आसानी से Move On

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 04:06 PM (IST)

प्यार में पड़ना जितना आसान और रंगीन है, उतना ही मुश्किल होता है किसी के प्यार को भूल जाना। ब्रेकअप का गम अच्छे से  अच्छे लोग नहीं भूल पाते। अगर आपका भी हाल ही में किसी से ब्रेकअप हुआ है तो आप इस गम से परिचित होंगे।लेकिन वो कहते हैं ना कि 'चलते रहने का नाम जिंदगी है' और इसी चीज को समझ कर ब्रेकअप के गम से उभरा जा सकता है। आप अपने पुराने प्यार को भूल जाएं इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे ताकि बिना किसी नुकसान के आपकी जिंदगी पटरी पर आ जाए और आप फिर जिंदादिल और खुशरंग हो सकें।

नए दोस्त बनाइए और कहिए वेलकम

 

हो सके तो तुरंत लोगों से दोस्ती करना शुरू कर दीजिए। ये थोड़ा अटपटा लगेगा लेकिन जितने ज्यादा नए लोग आपके पास होंगे उतनी ही जल्दी आप पुराने से पीछा छुड़ा पाएंगे। नए दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजिए, नए दोस्त बनाइए औऱ उन्हें मजेदार वीडियो शेयर कीजिए। खुशमिज़ाज लोगों के बीच बैठें और दफ्तर में  भी नए कुलीग बना लीजिए। 
 

एक्स को ब्लॉक मारिए और कीजिए चिल
 

जबसे सोशल मीडिया चलन में आया है, लोग एक्स को भुला पाने में नाकामयाब हो रहे हैं। फेसबुक पर अगर अपने एक्स का कोई पोस्ट दिख जाए तो आप सोचने हैं कि ये पोस्ट आपके लिए ही डाली गई है। अगर कहीं एक्स के साथ किसी और को देख लें तो ऐसे में लोग सोचते है कि उनकी लाइफ में कोई और आ गया है और उन्हें जलन महसूस होती है। 

फेसबुक पर एक्स की तस्वीरें देखकर सोचते है कि कितना बुरा लग रहा है फिर सोचते हैं कि शायद अभी भी ब्रेकअप के गम से बाहर नहीं निकला है। इतना ही इंटरनेट या मोबाइल पर बार-बार उसे खोजते हैं औऱ गम मनाते रहते हैं। इसलिए सबसे अच्छा और अचूक उपाय है कि जो गया उसे ब्लॉक मारिए औऱ तसल्ली से अपनी जिंदगी को खुशरंग बनाइए। मोबाइल से उसका नंबर डिलीट कर दीजिए, सोशल मीडिया पर भी उसे ब्लॉक कर दीजिए।

 फैमिली के साथ बिताएं टाइम
 

कुछ भी हो जाए आप ब्रेकअप के बाद अकेले रहने का रिस्क न लें। कोशिश करें कि अपने परिवार के पास चले जाएं और अगर परिवार के साथ रहते हैं तो घर के सदस्यों के बीच टाइम स्पेंड करें। कमरे में जब भी आप अकेला फील करें तो दोस्तों को फोन करें और घर बुला लें या उनके घर चले जाएं। मां बाप के साथ पुराने किस्से शेयर करें और इससे भी बात न बनें तो बहन भाई से हंसी मजाक वाला झगड़ा कर लें। ये सारी बातें आपके दिमाग से आपके एक्स की छवि और उसकी बातों को धुंधला कर देंगी।

मन की बातें करें शेयर

 

कुछ भी हो जाए मन की बात मन में ही दबाकर मत रखिए। अपने दिल में आ रही हर अच्छी और बुरी बात को अपने किसी नजदीकी या दोस्त से शेयर जरूर कीजिए। दरअसल मन में बातों को दबाकर रखने घातक  हो सकता हैं और व्यक्ति अवसाद में आकर गलत कदम उठा लेता है। आप अपने ब्रेकअप के सारे गम, सारी शिकायतें किसी न किसी के साथ शेयर कीजिए। फीलिंग शेयर करने का ये काम आपका कोई नजदीकी और विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ पूरा हो सकता है । किसी ऐसे कंधे का सहारा जरूर लें, जिसके साथ आप खुलकर अपने दुख और फीलिंग्स बांट सकें और अपने मन को हल्का कर सकें।

Content Writer

Vandana