इन चीजों के साथ होगी 2020 की शुभ शुरुआत

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 05:29 PM (IST)

नए साल की शुरुआत हर कोई खुशियों के साथ करना चाहता है, कोई नहीं चाहता उनके आने वाले जीवन में कोई दुख या कष्ट हो। ऐसे में यदि आप भी चाहते हैं आपका आने वाला साल खुशियों भरा हो तो अपने नए साल की शुरुआत अच्छा-अच्छा खाना खाकर करें। जी हां, वास्तु और फेंगशुई के अनुसार यदि आप अपने नए साल की शुरुआत कुछ खास चीजें खाकर करते हैं, तो आने वाले वक्त में आपको बहुत सारी खुशियां देंगी... आइए जानते हैं कौन सी चीज खाकर करें अपने नए साल की शुरुआत...

 

दाल

रोजाना भारतीय घरों में पकने वाली दाल जीवन के आर्थिक संकट भी दूर करती है। जिस तरह पानी में भिगोकर दाल रखने से यह फूलकर दोगुनी हो जाती हैं, उसी तरह नए साल की शुरुआत से एक रात पहले दाल खाने से 2020 में आपकी खुशियां भी दोगुनी हो जाएंगी।

Image result for simple dal,nari

केक या सिक्के वाले ब्रेड

ग्रीस में नए साल की शुरुआत केक या ब्रेड खाकर की जाती है। वहां की मान्यता है कि सिक्के की शेप में बना केक काटकर खाने से आने वाला साल आर्थिक तौर पर काफी बढ़िया रहता है।

फिश

यूरोपीय देशों फिश खाकर नए साल की शुरुआत का रिवाज है। जी हां, यहां के लोग 12 बजते ही मछली खाकर अपने नए साल की शुरुआत करते हैं। यूरोपियन लोग मछली को आर्थिक तरक्की और समृद्धि का प्रतीक मानते हैं। कुछ युरोपियन देश नए साल की शुरुआत अंगूर खाकर करते हैं, क्योंकि अंगूरों को यहां के लोग 12 महीनों के लिए गुडलक का प्रतीक माना जाता है।

Image result for fish to eat,nari

नूडल्स

फेंगशुई के अनुसार नूडल्स लंबी उम्र का प्रतीक है। ऐसे में खासकर जापान में नए साल की शाम को नूडल्स खाने की खास परंपरा है। मगर नूडल्स खाते वक्त उन्हें तोड़कर खाना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि नूडल्स तोड़कर खाने से पारिवारिक रिश्तों में दरारें बढ़ती हैं।

पीले और नारंगी फल

नए साल की शरुआत करने के लिए फलों से बेहतर और कुछ नहीं होता। चीन के साथ-साथ कई ऐसे देश हैं जहां संतरा और मौसमी जैसे फलों के साथ नए साल की शुरुआत की जाती है। ग्रीक परंपरा के मुताबिक अनार खाकर की गई नए साल की शुरुआत भी काफी शुभ मानी जाती है। 


Image result for yellow fruits,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static