हैवी पीरियड्स के चलते हो सकती है शरीर में आयरन की कमी, इन लक्षणों को न करें अनदेखा

punjabkesari.in Friday, Nov 18, 2022 - 04:14 PM (IST)

पीरियड के दौरान हर पांच में से एक महिला को हैवी ब्लीडिंग होती है। वैसे तो ये बहुत आम बात है लेकिन इसके चलते महिलाओं को बहुत सी परेशानियां को सामना करना पड़ता है। हैवी पीरियड से असहजता, चिड़चिड़ापन और कमजोरी जैसी बहुत सी समस्याएं होती है इसमें खून की कमी होना अहम है। इसे एनीमिया कहते हैं और इससे शरीर के रेड ब्लड सेल्स और हामोग्लोबिन का स्तर बहुत तेजी से कम होता है। शरीर में हामोग्लोबिन आयरन के निर्माण में मददगार होता है। साफ है कि पुरुषों के मुकाबले आयरन की कमी महिलाओं में ज्यादा होती है क्योंकि महिलाएं हर महीने पीरियड्स में काफी हद तक खून गंवाती हैं। कई महिलाओं को तो ये पता भी नहीं चलता कि उनके शरीर में आयरन की कमी है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे इसकी पहचान करें। साथ ही कैसे करें आयरन की कमी को दूर।

PunjabKesari

हैवी पीरियड्स

शरीर में आयरन की कमी हो तो महिलाओं के पीरियड्स पर भी इसका प्रभाव पड़ता है । इससे ब्लडिंग हैवी हो जाती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि हर महीने पीरियड्स के दौरान 2-3 बड़ा चम्मच ब्लड फ्लो होता है। वहीं हैवी पीरियड्स होने पर महिला को हर 1-2 घंटे में पैड बदलते रहना होता है। वहीं हैवी पीरियड्स 8 दिनों से ज्यादा चलते हैं।

PunjabKesari

शरीर पीला होना

हैवी फ्लो की वज़ह से महिला के शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है और एनीमिया जैसी समस्या हो जाती है। इससे शरीर पीला दिखाई देने लगता है। यह पीलापन, स्किन, होठों, मसूड़ों और आंखों में दिखाई दे सकता है। यदि स्किन सामान्‍य से कम लाल हैं, तो कम आयरन इसका कारण हो सकता है। 45 से 50 प्रतिशत मामलों में पीलापन आयरन की कमी के कारण हो सकता है।

हार्ट डिजीज का खतरा

अनियमित हार्ट बीट, हार्ट का कमजोर होना या हार्ट फेलियर के लिए भी आयरन को जिम्‍मेदार माना जा सकता है। आयरन की कमी से हार्ट को प्रॉपर ब्‍लड फ्लो और ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाता जिस वजह से हार्ट डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है। अधिकतर महिलाओं में आयरन की कमी होती है जिस वजह से उन्‍हें कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। आयरन की कमी होने पर प्रॉपर डाइट के साथ ट्रीटमेंट करना जरूरी है।

PunjabKesari

सांस लेने में तकलीफ होना

आयरन की कमी से महिलाओं को सांस लेने में तकलीफ भी महसूस हो सकती है। शरीर में ऑक्‍सीजन की कमी से सांस लेने में दिक्‍कत आ सकती है। खासकर दौड़ते हुए या सीढि़यां चढ़ते वक्‍त ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

ऐसे करें उपचार

पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग अगर कम हो जाए तो आयरन  की भी कमी नहीं होगी शरीर में। इसलिए डॉक्टर से सलाह लें। इस स्थिति में डॉक्टर कुछ दवाओं के साथ-साथ लाइफस्टाइल में बदलाव की सलाह दे सकते हैं। जैसे-
 1. आहार में आयरन युक्त चीजें जैसे - अनार, चुकंदर, पालक इत्यादि को शामिल करे  नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। 
2. पीरियड्स के दौरान भारी काम न करें, बल्कि आराम करें। 
3. स्ट्रेस और डिप्रेशन से बचें इत्यादि।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static