Pregnancy में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2023 - 01:37 PM (IST)

छोटे बच्चों की तरह ही प्रेगनेंसी में महिलाओं की इम्यूनिटी भी काफी कमजोर हो जाती हैं, जिससे अगर वो अपनी सेहत का ध्यान ना रखें तो वायरल फ्लू और संक्रमण के चपेट में आ सकती हैं और इसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। एक स्वस्थ बच्चे के जन्म के लिए महिलाओं की इम्यूनिटी का मजबूत होना भी बहुत जरूरी है। इससे महिला और इसका बच्चा दोनों ही हमेशा स्वस्थ रहते हैं।  आइए जानते हैं 5 सुपरफूड्स के बारे में जिसे डाइट में शामिल करके आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकती हैं...

ब्रोकली

ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर एक खाद्द पदार्थ है। फिटनेस कॉन्शस लोग अकसर अपने डाइट में ब्रोकली शामिल करते हैं। इसे सब्जी या सलाद के रूप में खाया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और विटामिन्स होते हैं। ब्रोकली विटामिन ए, बी और सी का अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से प्रेगनेंट महिलाओं की इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एक्सपर्ट्स भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की ही सलाह देते हैं। इनमें विटामिंस और मिनरल्स भरपूर होते हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स जरूर खाएं। अगर आयुर्वेद के अनुसार आपके शरीर की प्रकृति पित्त है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इनका सेवन करें।

लहसुन

लहसुन का उपयाेग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है। यह कई राेगाें का रामबाण इलाज भी है। अगर आप विटामिन में जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाती हैं, ताे लहसुन काे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लहसुन  में यौगिक एलिसिन हाेता है, जिसमें एंटी माइक्राेबियल हाेते हैं। इसका सेवन करने से आप मौसमी बीमारियाें से अपना बचाव कर सकते हैं।

अंडा
अंडा प्राेटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन का काफी अच्छा साेर्स हाेता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं काे अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। क्याेंकि इससे शरीर में सारे जरूरी पाेषक तत्वाें की कमी पूरी हाेती है। इतना ही नहीं यह आपके इम्यून सिस्टम काे भी मजबूत बनाता है। प्रेग्नेंसी में एक दिन में एक अंडे का सेवन जरूर करें।

एवोकाडो

एवोकाडो शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक काफी अच्छा खाद्य पदार्थ है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड औऱ फाेलेट का काफी अच्छा साेर्स है। प्रेगनेंसी में इसके सेवन से इम्यूनिटी ताे बूस्ट हाेती ही है, साथ ही बच्चे के मस्तिष्क के विकास में भी मदद करता है। इसके सेवन से प्रेग्नेंसी में हाेने वाली छाेटी-माेटी समस्याएं खुद-ब-खुद दूर हाे जाती है।

Content Editor

Charanjeet Kaur