गुस्से को कंट्रोल में रखते हैं ये 7 फूड, खाएं और दिनभर रहें सुपरकूल

punjabkesari.in Saturday, Mar 03, 2018 - 12:03 PM (IST)

बिजी शेड्यूल के कारण आजकल लोगों में तनाव की समस्या आम देखने को मिलती है, जिसका कारण है ज्यादा गुस्सा करना। ऑफिस की टेंशन या किसी और कारण से आप न चाहते हुई भी दिमागी तौर पर स्ट्रेस फील करने लगते हैं और आपको गुस्सा आ जाता है। मगर ज्यादा गुस्सा आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। क्योंकि इसकी वजह से मस्तिष्क के हार्मोन्स पर प्रभाव पड़ने से दिमाग सुन्न हो जाता है और सोचने की क्षमता पर असर पड़ता है। इससे आपको माइग्रेन, तनाव और डिप्रैशन जैसी समस्या भी हो सकती है। बिजी शेड्यूल के अलावा डाइट में विटामिन्स और मिनिरल्स की कमी के कारण लोगों में गुस्सा आने की प्रॉब्लम बढ़ती जा रही है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिसे डाइट में शामिल करके आप ज्यादा गुस्सा आने की आदत को कंट्रोल कर सकते है।
 

गुस्सा कंट्रोल करने वाले फूड
1. अखरोट
ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर रात को सोने से पहले अखरोट का सेवन गुस्से को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका सेवन मस्तिष्क में सेरोटोनिन स्तर को तेजी से बढ़ाता है, जिससे तनाव दूर होता है और आपको नींद भी अच्छी आती है।

2. दही
कैल्शियम से भकपूर होने के कारण इसका सेवन मूड को तरोताजा रखता है। इसके अलावा मासिक धर्म के समय दही को दिन में 2 बार खाने से आप तरोताजा महसूस करते है। इसका सेवन हार्मोनल बदलाव और एस्ट्रोजेन- प्रोगेस्टेरोन के संतुलन को बनाए रखता है।

3. केला
रोजाना सुबह खाली पेट 2 केले खाने से दिन भर मूड अच्छा रहता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम मस्तिष्क में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाने का काम करते है।

4. पीनट बटर
मूंगफली और वेजिटेबल ऑयल्स से मिलकर बनने वाला पीनट बटर आपके गुस्से को कम करता है। इसलिए गुस्सा आने पर 2 चम्मच पीनट बटर का सेवन करें। इससे आपका गुस्सा कंट्रोल हो जाएगा।

5. ग्रिल्ड चीज
इसे खाने से आपका मुंह का स्वाद बेहतर हो जाता है, जिससे आपका गुस्सा खुद-ब-खुद कंट्रोल हो जाता है। कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी से भरपूर ग्रिल्ड चीज आपके ब्लड प्रेशर और तनाव कम करके गुस्सा कंट्रोल करता है।

6. कोल्ड ड्रिंक्स
दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी या 1 गिलास कोल्ड ड्रिंक पीने से आपका गुस्सा कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा गुस्सा आने पर भी पानी या कोल्ड ड्रिंक पीने से आप रिलैक्स फील करते है और गुस्सा कम हो जाता है।

7. कॉफी
रोजाना 2 कप कॉफी का सेवन एंटीडिप्रेशन का काम करता है। फोलिक एसिड, सेलिनियम, फैटी एसिड और हाई लेवल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कॉफी दिमाग के रेड सैल्स को डैमेज होने से बचाती हैं और आपका गुस्सा कंट्रोल करती है।

Punjab Kesari