तनाव से राहत दिलाएंगे ये 3 योगासन, जानिए इनकी विधि

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 02:11 PM (IST)

आज भाग-दौड़ भी जिंदगी में हर कोई अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से काफी परेशान है। बड़े अगर अपने काम और जिंदगी को लेकर परेशान रहते है तो बच्चे अपनी पढ़ाई, परीक्षा और करियर को लेकर काफी स्ट्रेस में रहते है। जिस कारण हर उम्र में ही कंधों में जकड़न, पीठ में खिंचाव, सिर और गर्दन में दर्द जैसी समस्या रहती है। इन सब चीजों से छुटकारा पाने के लिए जरुरी है कि आप तनाव को दूर करें। चलिए आज हम आपको ऐसे खास योगासन बताएंगें जिनकी मदद से आप आसानी से अपने तनाव को कम कर सकते है। 


त्रिकोणासन

त्रिकोणासन को करने से तनाव कम होता है और पीठ दर्द से भी मुक्ति मिलती है। सबसे पहले अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपनी रीढ़ की हड्डी को मोड़ लें और अपने बाएं हाथ को नीचे करें। इसके बाद अपना दाहिना हाथ ऊपर कर लें और दाहिने हाथ की उंगली को देखें। कुछ समय बाद पुरानी स्थिति में वापिस आ जाएं और दूसरे हाथ से यह प्रक्रिया दोहराएं। 

 

हलासन

दरी या जमीन पर सीधे लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथो को जमीन पर रखें और पैरों को आपस में जोड़ लें। अपने दोनों पैरो को धीरे से उठाकर हाथो की मदद से सिर के पीछे जमीन की तरफ ले जाएं। अब अपने पैर और घुटनों को सीधे रखें और अपने हाथों को हिप्स के आसपास रखें। 

 

कोणासन

सीधे खड़े हो कर पैरों को कुल्हे के बराबर खोल लें। अब सांस लेते हुए अपने बाएं हाथ को ऊपर ले जाकर और सांस छोड़ते हुए दाई तरफ छुक जाएं। अब अपने दाई हाथ से अपने दाई पैर को छूएं। इस दौरान आप अपनी कोहनियों को सीधा रखें। अब सांस लेते हुए शरीर को सीधा रखें और सांस को छोड़ते हुए दूसरी तरफ झूक जाएं।

Content Writer

khushboo aggarwal