Decor Ideas: लिविंग रूम को बड़ा दिखाएंगे ये छोटे-छोटे टिप्स

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 02:51 PM (IST)

लिविंग रूम घर का वह हिस्सा होता है जहां ना सिर्फ फैमिली मैंबर्स एक साथ-बैठते हैं बल्कि मेहमानों को भी इसी कमरे में बिठाया जाता है। मगर, इस मॉर्डन टाइम में लिविंग रूम छोटे तो कमरे बड़े हो गए हैं। वहीं कुछ महिलाएं सजावट के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिससे जगह कम लगने लगती है।

 

ऐसे में समझ में ही नहीं आता कि लिविंग रूम को कैसे ऑर्गेनाइज किया जाए, जिससे कि वो स्पेशियस व कम्फर्टेबल दिखें। यह प्रॉब्लम कई बार टी शेप लिविंग रूम के साथ भी होती है, जिसमें छोटे से एरिया में डाइनिंग स्पेस भी निकालनी होती है।

ऐसे में आज हम आपको सजावट के लिए कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपका लिविंग रूम बड़ा दिखने लगेगा।

फर्नीचर

सबसे पहले बात करते हैं फर्नीचर की। अगर आपके लिविंग रूम में जगह कम है तो ऐसे फर्नीचर का चुनाव करें, जिसकी बाजू ना हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फर्नीचर स्टाइलिश कम और कम्फर्टेबल व कम स्पेस घेरने वाला हो।

फोल्डिंग फर्नीचर

लिविंग रूम में आप कम स्पेस लेने वाले फोल्डिंग फर्नीचर भी रख सकते हैं। इनकी सेटिंग करना भी आसान होता है।

मल्टीपर्पज फर्नीचर

मल्टीपर्पज फर्नीचर से सजावट करें। इससे आपका लिविंग रूम भी बड़ा दिखाई देगा।

सजावट का सामान

लिविंग रूम की सजावट के लिए हैवी शोपीस की बजाए हैंगिंग पीस, पर्दे, स्टाइलिश सिलिंग का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप विंडो फ्रेम से भी लिविंग रूम की शोभा बढ़ा सकते हैं।

दीवारों का कलर भी हो खास

लिविंग रूम की दीवारों पर डार्क कलर ना करवाएं क्योंकि इससे कमरा छोटा लगने लगता है। इसकी बजाए लाइट व पेस्टल कलर्स चूज करें।

आप चाहें तो डार्क एंड लाइट का कॉम्बिनेशन चुन सकते हैं लेकिन फुल डार्क कलर करवाने से बचें।

दीवार के साथ लगाएं सोफा

दीवार और सोफे के बीच कुछ दूरी रखने से भ्रम पैदा होता है। अगर आपका लिविंग रूम लंबा लेकिन संकरा है तो काऊच या सोफे को दीवार के साथ लगाने की बजाए कमरे को दो हिस्सों में बांट दें। इससे कमरा खुला नजर आता है।

मिरर का इस्तेमाल

मिरर से कमरा बड़ा दिखाता है इसलिए आप लिविंग रूम की एंट्रेस पर वॉल मिरर लगा सकते हैं। इससे स्पेस भी थोड़ी ज्यादा लगेगी और मिरर से एक फोकल प्वाइंट भी तैयार होगा।

ट्रांसपेरेंट टेबल लें

अगर आपका लिविंग रूम दिखने में सुदंर है तो छोटी ट्रांसपेरैंट टेबल्स से डैकोरेशन करें। छोटी टेबल्स से जगह खुली और बड़ी लगती है और यह हल्की भी होती है।

Content Writer

Anjali Rajput