घर में की गई ये गलतियां बन सकती हैं दुर्भाग्य का कारण, लग सकता है वास्तु दोष

punjabkesari.in Sunday, Jun 11, 2023 - 12:17 PM (IST)

अगर कोई वस्तु सही स्थान पर न रखी जाए तो उसके कारण घर में वास्तु दोष हो सकता है। जिसके चलते व्यक्ति के जीवन में कई सारी मुश्किलें आ सकती है। वास्तु में घर के हर एक कोने और घर में रखी हर एक चीज का खास महत्व है। कभी-कभी गलत स्थान या गलत दिशा में रखी कोई चीज भी घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसी कड़ी में आज हम आपको वास्तु शास्त्र के कुछ उपाय बताएंगे। जिनकी मदद से आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बरकरार रख सकते है। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

1 घर के प्रवेश द्वार पर तुलसी का पौधा जरुर लगाएं। क्योंकि तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होता है और सकारात्मक ऊर्जा का घर में वास होता है। वैसे तो इस पौधे को पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है लेकिन आप इसे उत्तर या उत्तर-पूर्व में खिड़की के पास भी रख सकते है।
2 घर के मुख्य द्वार पर शू स्टैंड रखने की गलती न करें। इसे रखने के लिए आप हमेशा पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा ही चुनें।
3 रात को कभी भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए। क्योंकि एक तो उत्तर दिशा में सिर करके सोने से नींद अच्छी नहीं आती दूसरा आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

 

दीवार पर कभी भी बंद घड़ी न लगाएं

4 घर में घड़ियां दीवार पर पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा में लगानी चाहिए। इस दिशा में दीवार पर घड़ी लगाने से नए अवसर प्राप्त होते हैं। ध्यान रखें कि दिवार पर कभी भी बंद घड़ी न लगी रहने दें।
5 घर की नेमप्लेट हमेशा साफ-सुथरी होनी चाहिए। वास्तु के अनुसार चमकदार नेमप्लेट लगाने से व्यक्ति को कार्य में नए अवसर मिलते रहते हैं। घर की नेमप्लेट से बाहर वाले व्यक्ति पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
6 दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों के साथ भारी फर्नीचर रखना चाहिए। जबकि हल्का फर्नीचर उत्तर और पूर्व की दीवारों से सटा हुआ रखना चाहिए। वही दूसरी ओर घर में धातु के फर्नीचर रखने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि पंजाब केसरी किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

 



 
 


 

Content Writer

Kirti