Health Update: हर महिला को पता होने चाहिए ये छोटे-छोटे हेल्थ टिप्स

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 02:29 PM (IST)

महिलाएं अपने परिवार की सेहत के लिए फिक्रमंद रहती हैं लेकिन खुद पर ध्यान देना भूल जाती है। याद रखें कि आप अपने परिवार का ध्यान तभी रख पाएंगी जब आप खुद सेहतमंद होंगी। औरतों की कुुछ हैल्थ प्रॉबलम ऐसी होती हैं, जिन्हें वे किसी से शेयर भी नहीं कर पाती। पीरियड्स जैसी कुछ और महिलाओं की समस्याओं के लिए छोटे-मोटे देसी नुस्खे फायदा पहुंचा सकते हैं।

स्ट्रेस से रहें दूर

कामकाजी हो या हाउसवाइफ, दुनियाभर की हर महिला तनाव का सामना जरूर करती हैं। इससे बचने के लिए रोजाना मुट्ठीभर अखरोट खाएं। इससे ना सिर्फ स्ट्रेस बल्कि आप अन्य समस्याओं से भी बची रहेंगी। वहीं स्ट्रेस को हल्की फुलकी एक्सरसाइज, मेडिटेशन के जरिए दूर किया जा सकता है।

फल खाएं

ज्यादा नहीं तो रोज कम से कम 1 सेब, केला, अंगूर या कोई भी मौसमी फल जरूर खाएं। फल खाने से शरीर अंदर से मजबूत होता है। सेब, शरीर के लिए  सबसे बेस्ट माना जाता है।

लिकोरिया की समस्या

उबले हुए चावल का पानी पीने से यह समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है।

पीरियड्स दर्द

पीरियड्स के दौरान दर्द होना आम है लेकिन इस दौरान दवा का सेवन करने की बजाए अदरक वाली चाय पीएं। इससे दर्द ही नहीं ऐंठन, स्ट्रेस, सिरदर्द में भी बहुत आराम मिलेगा। अगर पीरियड्स खुल कर नहीं आते तो गाजर का जूस पीएं।

यूरिन इंफैक्शन

गलत डाइट व लाइफस्टाइल के चलते यूरिन इंफैक्शन की समस्या महिलाओं में आजकल आम हो गई है। ऐसे में UTI से राहत पाने के लिए क्रेनबेरी का जूस पीएं।

ब्रेस्ट पेन

अगर ब्रेस्ट में अक्सर दर्द रहता है तोडॉक्टर से चेकअप करवाएं। साथ ही अरंडी और जैतून का तेल मिलाकर इससे मसाज करें।

कमजोरी

अंकुरित अनाज खाने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ने लगती है और शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।

कमर दर्द से राहत

कमर दर्द के लिए बार बार स्प्रे या क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए लौंग या जैतून तेल से मसाज करें। दर्द गायब हो जाएगा।

समय-समय पर हैल्थ चेकअप जरूर करवाएं ताकि समय रहते प्रॉब्लम का हल निकाला जाए। स्वस्थ रहने के लिए हैल्दी आहार तो खाना जरूरी है लेकिन साथ में खुश रहना भी। अपने लिए समय जरूर निकालें।

 

Content Writer

Anjali Rajput