Child Care: पसीने की बदबू हो सकती है परेशानियों का कारण, Parents ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 02:13 PM (IST)

गर्मियों के दिनों में निकलने वाला पसीना आपको कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ अगर पसीने में से गंध आए तो बहुत सी परेशानियां खड़ी हो  सकती हैं। शरीर में से बदबू तब आती है जब बैक्टीरिया पसीने से जुड़ी ग्रंथियों को प्रभावित करने लगता है। बच्चों में पसीना आने के कारण उनके दोस्त भी दूर होने लगते हैं।  कई बार बच्चे तनाव, भय, चिंता के कारण भी पसीने में से बदबू आ सकती है। छोटे बच्चे में पसीने की बदबू नहीं आती। 8 साल से अधिक बच्चों को पसीना आता है और कभी-कभार इससे बदबू भी आने लगती है। तो चलिए जानते हैं इसके उपाय और लक्षणों के बारे में...

बदबू आने के क्या कारण हैं

साफ-सफाई न होने के कारण 

बच्चे अपनी साफ-सफाई पर खास ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण भी उनके पसीने से बदबू आ सकती है। इसके अलावा गंदे कमरे, सही समय पर नहीं नहाना, गंदे कपड़ों के कारण भी पसीने में बदबू आती है। बच्चे के शरीर में मौजूद बैक्टीरिया के कारण भी पसीने की बदबू आती है। 

गलत खान-पान

आपके बच्चे के पसीने में बदबू आने का कारण गलत खान-पान भी हो सकता है। ज्यादा तला हुआ खाना या फिर मसालेदार भोजन का सेवन करने से भी बच्चे के पसीने में बदबू आती है। खाना पचने के बाद बच्चे की त्वचा के छिद्रों में रिसकर गंध पैदा कर सकते हैं। इसके कारण बच्चे की सांसों में भी गंद आने की संभावना होती है। 

ज्यादा प्याज और लहसुन खाने से 

यदि आपका बच्चा खाने में बहुत प्याज और लहसुन खाता है तो भी उसके पसीने में से बदबू आ सकती है। फाइबर की कमी के कारण भी पसीन में गंध आ सकती है। 

बीमारियों के कारण 

बच्चे के शरीर में बीमारियां होने के कारण भी गंध आ सकती है। डायबिटीज, किडनी की समस्या और अंगों के कारण भी बच्चों के शरीर में बदबू आ सकती है। हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी में भी बच्चे के शरीर में बदबू आ सकती है। इस बीमारी के होने पर आप तुरंत बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाएं।

युवावस्था में 

जब आपका बच्चा युवावस्था में प्रवेश करता है तो भी उसके शरीर में पसीने की गंध आ सकती है। इस दौरान बच्चे के शरीर में हार्मोन बदलते हैं। जिसके कारण भी बदबू आ सकती है। बच्चे के शरीर में यदि ज्यादा पसीना या गर्मी होने से भी पसीना आ सकता है। 

बदबू आने के लक्षण 

. बच्चे को नींद के दौरान पसीना आना 
. हाथ का ठंडे पड़ना और वजन कम होना
. सांस का फूलना या फिर किसी संक्रमण का होना

बदबू को कैसे दूर करें

. बच्चों के पसीने की बदबू को दूर करने के लिए आप किसी एंटीबैक्टीरियल क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। इससे बच्चों को पसीना कम आएगा
. आप बच्चों को ज्यादा तेल और मसाले वाले खाने से भी दूर रखें। यदि आपका बच्चा नॉनवेज खाता है तो उसका भी सेवन सीमित मात्रा में करवाएं। 
. डॉक्टर की सलाह लिए बिना कोई भी दवाई न दें। 
. बच्चे को ज्यादा से ज्यादा पानी दें और आप उसे जूस भी दे सकते हैं । 

Content Writer

Vandana