खूब सारा पानी न पीने पर दिखाई देते हैं ये संकेत

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2018 - 01:59 PM (IST)

मनुष्य के लिए पानी बहुत जरूरी है। स्वस्थ शरीर के लिए गर्मियों में 10 से 12 गिलास और सर्दियों में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। भोजन को पचाने, शरीर से विषैले पर्दाथों को बाहर निकालने और खून को साफ का कमा पानी करता है। कम मात्रा में पानी पीने से त्वचा, बालों और हैल्थ संबंधी बहुत सी समस्याएं होती है इसलिए इस समस्या से बचने के लिए एेसे पदार्थों के सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की भरपूर मात्रा हो। पानी की कमी होने पर शरीर हमें कुछ संकेत देता है। आज हम आपको उन्हीं संकेतों के बारे में बताएंगे।  

शरीर में पानी की कमी होने के संकेत

1. सिरदर्द और चक्कर आना
पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। इससे सिरदर्द ,चक्कर और उलटी आने लगती है।

2. स्किन ड्राइनेस


सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखा होने और होठों का फटना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को हमेशा स्किन ड्राईनेस की समस्या रहती है। इसका कारण शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

3. सांसो से दुर्गंध आना
कम पानी पीने से खाना अच्छे से नहीं पचता जिसके कारण मुंह से बंदबू आने लगती है। जिन लोगों की सांसों से दुर्गंध आती है उनको दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीने चाहिए।

4. एसीडिटी
गैस का बनना, कब्ज रहना, ठीक से खाना न पचना जैसी समस्याएं पानी की कमी के कारण ही होती है। पांचन तंत्र ठीक न रहने से व्यक्ति तो स्वस्थ संबंधित बहुत सी समस्याएं होने लगती है।

5. जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द


शरीर में पानी की कमी से जोड़ों में सूजन, गर्दन, हड़ियों और मांसपेशियों  में दर्द होने लगता है। शरीर में पानी की कमी को दूर करके इन समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

6. दिल की धड़कन बढ़ना
अचानक दिल की धड़कन बढ़ना, घबराहट होना भी कम पानी पीने के संकेत है। शरीर में पानी की कमी न होने दे।

7. थकान और सुस्ती


थोड़ा सा काम करने पर थकान होना और हर वक्त सुस्ती रहना भी पानी की कमी के कारण होते है। जिन लोगों को हर वक्त थकान रहती है उनको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

दिन में किताना पानी पीएं
सुबह उठते ही 2 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। खाली पेट पानी पीने शरीर की गंदगी बहार निकल जाती है। नाशते, लंच, डिनर से 1 घंटे पहले और 1घंटे बाद में पानी न पीेएं। दिन में ज्यादा पानी पीेएं और जैसे ही शाम होने लगे पानी की मात्रा कम कर दें। सोने से पहले 3 घूंट पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। 

 

Punjab Kesari