सर्दी जुकाम से लेकर गले की खराश को 1 दिन में दूर करते है ये नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2017 - 05:24 PM (IST)

सर्दी जुकाम :सर्दियों में सर्दी जुकाम, खांसी गले में खराश जैसी समस्याएं होना आम है लेकिन सही समय पर इलाज न करने पर यह किसी बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकती है। आज हम आपको कुछ सर्दी खांसी के घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आप सर्दी जुकाम की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

सर्दी जुकाम की दवा हल्दी हल्दी को नमक के साथ गर्म करके पानी या दूध के साथ लेने से गले में खराश और सर्दी जुकाम से राहत मिलती है। इसके अलावा हल्दी के साथ शहद मिलाकर दिन में 2 बार खाने से भी यह प्रॉब्लम दूर होती है।

सर्दी का इलाज नींबू

2 टेबलस्पून नींबू, 1 टेबलस्पून शहद और चुटकी भर काली मिर्च को मिलाकर खाने से पुरानी खांसी और गले में खराश से राहत मिलती है।

सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय प्याज

 सर्दी में प्याज को काटकर उसे सूघंने से बंद नाक खुल जाती है। इसके अलावा ½ टीस्पून प्याज में 1 टीस्पून शहद मिलाकर खाने से सर्दी-खांसी, जुकाम और गले में खराश दूर हो जाएगी।

सर्दी खांसी की दवा गाजर

गाजर का जूस निकाल कर इसमें 2 टीस्पून शहद मिलाकर पीने से शरीर गर्म रहता है और इससे सर्दी-जुकाम जासी समस्याएं दूर होती है।

सर्दी का इलाज लहसुन

1 कप पानी में 2 कली लहसुन और 1 टीस्पून ऑरिगेनो को उबाल कर इसमें शहद मिलाकर दिन में 2 बार पीने से आपकी सर्दी-खांसी, जुकाम, गले की सूजन, दर्द और खराश की परेशानी को दूर करता है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Content Writer

Nisha thakur