आपके चेहरे की रौनक बढ़ाएगी किचन में रखी ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 11:54 AM (IST)

लड़कियां खूबसूरती बरकरार रखने के लिए अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती है। मगर इनमें कैमिकल्स होने से स्किन खराब होने का डर रहता है। मगर क्या आप जानती है कि आपकी किचन में ही खूबसूरती को बढ़ाने की कई चीजें छिपी है? जी हां, आप अपनी रसोई में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल करके खूबसूरती पर चार-चांद लगा सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

- कच्चा दूध

इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। ये त्वचा को गहराई से पोषित करता है। ऐसे में रुखी, बेजान व सूरज की तेज रोशनी से झुलसी त्वचा अंदर से रिपेयर होती है। यह त्वचा का प्राकृतिक निखार लौटाने में मदद करता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व ग्लोइंग नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-2 बड़ा चम्मच कच्चा दूध लें। अब कॉटन की मदद से इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें। पिर 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने या ताजे पानी से इसे धो लें।

PunjabKesari

- हल्दी

हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, काले घेरे, सनटैन आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध और शहद मिलाएं। अब इसमें 1/4 छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से धो लें।

- बेसन

प्राकृतिक क्लींजर व स्क्रब की तरह इस्तेमाल होने वाली बेसन हर किचन में आसानी से मिल जाता है। यह त्वचा को स्क्रब करके डेड स्किन सेल्स साफ करता है। त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल साफ होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व ग्लोइंग नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच बेसन, टमाटर का रस और कुछ बूंदें नींबू की मिलाएं। तैयार पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में ठंडे पानी से धो लें। आप इसमें दूध व शहद मिलाकर भी फेसपैक बना सकती है।

PunjabKesari


- शहद

रुखी व बेजान त्वचा को पोषित करने के लिए शहद बेहद कारगर माना गया है। इसमें मौजूद विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण त्वचा को गहराई से पोषित करके रंगत निखारने में मदद करते है। इसके अलावा इससे फटे, रुखे होठों के साथ घुटनों और कोहनियों की समस्या से भी आराम मिलता है। इसके लिए जरूरत अनुसार शहद लेकर उसे चेहरे, गर्दन, होंठ, कोहनी, घुटनों आदि पर हल्के हाथ से रगड़ते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static