बड़े काम के है ये किचन टिप्स, दोगुना होगा खाने का स्वाद

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 03:46 PM (IST)

किचन में खाना बनाते समय महिलाओं को कोई न कोई परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान किचन टिप्स लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप अपने खाने को और भी टेस्टी बना सकती है। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

1 कोई भी मीठी डिश बनाते वक्त उसमें एक चुटकी नमक मिलाएं। ऐसा करने से इसका स्वाद कई गुणा बढ़ जाएगा।
2 चावल बनाते वक्त इसके पानी में 1 चम्मच घी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें, इससे चावल खिले-खिले और बिल्कुल सफेद बनेंगे।
3 कोई भी ग्रेवी का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज भूनते वक्त उसमें आधा छोटा चम्मच चीनी डालें। चीनी कैरमलाइज होकर ग्रेवी को अच्छा कलर देगी और स्वाद भी।
4 ध्यान रहे पूड़ियों को बेलकर तलने से पहले 10 मिनट के लिए फ्रिज में जरुर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्राय करते समय यह ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी।
5 सूजी का हलवा खाने का मन है तो इसे भूनते समय आधा चम्मच बेसन भी मिला लें, इससे हलवे का स्वाद दुगना हो जाएगा।

PunjabKesari

बासी ब्रेड को इस तरह करें इस्तेमाल

6 बासी ब्रेड को पीस कर एयरटाइट डिब्बे में रख लें। इसका प्रयोग आप कटलेट या कबाब बनाने के लिए करें। जब आप कटलेट या कबाब की रेसिपी बनाएगी तो यह टूटेंगे नहीं और सवाद भी बहुत बनेगे।
7 क्रिस्पी पकौड़े खाने का मन है तो इसका बैटर तैयार करने से पहले उसमें थोड़ा चावल का आटा मिला लें। ऐसा करने से यह बहुत स्वादिष्ट बनेंगे।
8 दाल उबालते समय पानी समय अगर पानी बच जाएं तो उसे फेंके नहीं। इस पानी से आप आटा गूंथ सकती है। इससे पकाई रोटियां और भी टेस्टी व हेल्दी होगी।
9 दूध खराब का फट जाए तो उसे फेके नहीं। इस फटे दूध से आप पनीर बनाकर इसके पानी को फेंक देती है। मगर आप इस पानी को आटा गूंथने में इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपकी रोटियां और भी मुलायम व टेस्टी बनेंगी।

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Related News

Recommended News

static