किचन में ही मौजूद Pigmentation का इलाज, नेचुरल तरीके से दूर होगी समस्या

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 06:48 PM (IST)

चेहरे पर काले रंग के छोटे-छोटे धब्बे यानि पिग्मेंटेशन स्पॉट देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। बाजारों में डार्क स्‍पॉट और पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए वैसे तो कई तरह के प्रोडक्‍ट्स मिलते हैं। जिसे आप स्किन विशेषज्ञ की सलाह से इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो नेचुरल तरीके से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इससे आपकी पिग्मेंटेशन की समस्या जल्दी ठीक होगी और बार-बार इसका सामना भी नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए आपको बताते हैं किस तरह रसोई में मौजूद सामान से आप को पिग्मेंटेशन से राहत मिलेगी। 

पिग्मेंटेशन के लिए बेस्ट चाय पत्‍ती 

पानी में 1 टेब्लस्पून चाय की पत्‍ती को उबालें और ठंडा होने पर उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इस तैयार किए गए मिश्रण को स्‍प्रे बॉटल डालकर रख लें। रोजाना 2 या 3 बार चेहरे इस मिश्रम का स्प्रे करें। स्प्रे करने के 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

एप्‍पल साइडर विनेगर 

इसके लिए एक स्प्रे बाॅटल में एप्‍पल साइडर विनेगर और पानी डालकर शेक करें। अगर आपके डार्क स्पाॅट्स हैं तो तैयार किए गए इस मिश्रण को उस पर 10 मिनट तक लगाकर रखें और चेहरे को धो लें। 

मसूर दाल का फेसपैक

इसे बनाने के लिए 1 मुट्ठी मसूर दाल को 1/2 कप दूध में रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह उठकर इसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर चेहरे को पानी से धो लें।  मसूर दाल से बने इस पेसपैक को हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

टमाटर और ऑलिव ऑयल 

इसके लिए सबसे पहले टमाटर का रस निकालें और उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब तैयार किए गए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को लगाएं।

Content Writer

Bhawna sharma