घर की डैकोरेशन के साथ हवा को भी शुद्ध करेंगे ये Indoor Plant

punjabkesari.in Wednesday, Sep 15, 2021 - 05:07 PM (IST)

घर को सजाने की बात आती है तो लोग महंगे-महंगे शोपीस खरीदने लगते हैं। मगर, मल्टीटास्किंग इंडोर पौधे सिर्फ घर की सुंदरता ही नहीं बढ़ाते बल्कि ये सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देना, हवा को शुद्ध करना और आपको प्रकृति से जुड़ाव भी महसूस करवाते हैं। अगर घर में बालकनी या गार्डन नहीं है तो भी आप इन्हें घर के अंदर भी सजा सकते हैं। यहां हम आपको कम धूप, हवा में रहने वाले कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में बताएंगे, जो सजावट के साथ घर की हवा को भी शुद्ध करेंगे। खास बात तो यह है कि इन हाउसप्लांट ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती।

रबड़ प्लांट (Rubber Plants)

अन्य पौधों की तरह रबड़ प्लांट को ज्यादा धूप नहीं चाहिए होती। वहीं, इन्हें मिट्टी सूख जाने पर ही पानी देना चाहिए। साथ ही यह बढ़िया एयर-क्लीनर भी साबित होते हैं।

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट घर की सजावट के साथ हवा को शुद्ध करने में भी मददगार है। आप इन्हें हॉल या बालकनी में रख सकते हैं।

स्वीटहार्ट प्लांट (Sweetheart Plant)

दिल के आकार के इस पौधे को होया केरी (Hoya kerrii) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक रसीला है जिसे बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है।

कलानचो (Kalanchoe)

कलानचो एक बेहतरीन मूड बूस्टर है, जिसे आप किचन या बेडरूम में लगा सकते हैं। इसकी खासियत है कि यह पौधा सर्दियों में भी खिलेगा।

शतावरी फर्न (Asparagus Fern)

बालकनी या खिड़कियों पर हैंगिंग प्लांट लगाना चाहते हैं तो शतावरी फर्न बिल्कुल परफ्केट ऑप्शन है। इसकी फैली हुई पत्तियां ना सिर्फ घर की शोभा बढ़ाती है बल्कि वातावरण को भी शुद्ध करती हैं।

एलोवेरा (Aloe Plant)

एलोवेरा से घर की सजावट करने के साथ आप अपनी खूबसूरती का भी ख्याल रख सकती हैं।

इंग्लिश आइवी (English Ivy)

इसे सिर्फ 4 घंटे की रोशनी और कम नमी चाहिए होती है। साथ ही यह प्लांट रात को भी ऑक्सीजन छोड़ता है।

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

यह पौधा दिखने में जितना सुदंर है उतनी ही तेजी से हवा को भी शुद्ध करता है।

केंटिया पाम (Kentia Palm)

यह प्लांट हवा से बेनजीन, फोर्मलडीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन जैसे रसायनों को तो दूर रखते ही है, साथ ही यह हवा में नमी और वातावरण को भी ठंडा रखता है।

एन्थोरियम (Anthurium)

यह पौधा अपने मोमी, दिल के आकार के फूलों के लिए जाना जाता है। इसे हर एक से दो सप्ताह में पानी चाहिए होता है। ऐसे में इंडोर प्लांट के लिए यह भी परफेक्ट ऑप्शन है।

स्ट्रिंग ऑफ पर्ल (String of Pearls)

हैंगिंग प्लांट के लिए मोतियों की माला जैसा यह पौधा भी परफेक्ट है।

Content Writer

Anjali Rajput