Beauty Tips: घर पर बने ये होममेड फेस पैक लाएंगे ,चेहरे पर निखार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 01:49 PM (IST)

बाहर के प्रोडक्टस अकसर चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं । गर्मियों का मौसम आने वाला है ऐसे में चेहरे को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चेहरे पर ऐक्ने , स्किन रैशेज और भी बहुत सी परेशानियां आ जाती हैं। धूप से होने वाले प्रदूषण के कारण त्वचा में सांवलापन आ जाता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप चेहरे पर ग्लो ला सकते है तो चलिए बताते हैं आपको घर में पैक बनाने की विधि ....

खीरा, गुलाब जल और नींबू से बना पैक

नींबू में सिट्रीक एसिड होता है जो चेहरे का ग्लो बनाए रखता है। गर्मियों के दिनों में चेहरे को ताजगी दिलाने के लिए खीरे और नींबू से बना फेस पैक जरुर लगाएं । फैसपैक बनाने के लिए सबसे पहले 1 टेबलस्पून नींबू का रस लें, उतना ही गुलाब जल और खीरा मिलाकर एक मिश्रण बना लें। फिर इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रख लें। थोड़ी देर रखने के बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। अगर आप रोज घर से बाहर नौकरी के लिए जाती है तो इस फेस पैक का इस्तेमाल जरुर करें।

बेसन और हल्दी का फेस पैक

बेसन और हल्दी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इससे बना फेस पैक चेहरे पर सप्ताह में एकबार जरुर लगाएं। पैक को तैयार करने के लिए एक टेबलस्पून बेसन में थोड़ी सी हल्दी और दूध डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 20 मिनट के लिए फेस  पैक को चेहरे पर लगाएं और फिर थोड़ा सा पानी लगाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

पपीते और शहद का फेस पैक

पपीते में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो चेहरे को गोरा बनाने में मदद करते हैं। वहीं दूसरी तरफ शहद के मॉस्चराइजिंग प्रभाव के कारण त्वचा मुलायम रहती है। इस पैक को बनाने लिए 2 पपीते के पीस लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगा लें। इसे 30 मिनट लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आपकी त्वचा में ग्लो आएगा।

संतरे और दही से बना फेस पैक

संतरे में विटामिन सी के पौष्क तत्व पाए जाते हैं तो चेहरे के रोमछिद्र खोलते हैं। इसमें मौजूद गुण त्वचा को एंटी-ऐजिंग गुण भी देते हैं। वहीं दूसरी तरफ दहीं त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। एक चम्मच दहीं में बराबर संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं । थोड़ी देर रहने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे में ताजगी आ जाएगी।

चंदन का फेसपैक

चंदन का इस्तेमाल चेहरे के लिए बहुत ही पुराने समय से किया जा रहा है।  चेहरे पर जमी गंदगी निकालने के लिए यह सबसे बेस्ट तरीका है। एक चम्मच चंदन के पाउडर में बादाम के तेल की कुछ बूंदें और पानी मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें।  15- 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाएं और फेस को ठंडे पानी से साफ कर दें। चेहरे का ग्लो बना रहेगा।

 

Content Writer

Anjali Rajput