Health Alert ! प्रदूषण से कमजोर हो रही इम्यूनिटी को मजबूत बनाएंगे ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 11:19 AM (IST)

प्रदूषण के कारण इस समय पर्यावरण पूरी तरह से प्रदूषित हो चुका है। वायु में इतना जहर घुल चुका है कि लोगों के लिए सांस लेना भी बहुत ही मुश्किल हो रहा है। हवा में प्रदूषण का सबसे अधिक असर देश की राजधानी दिल्ली में दिखाई दे रहा है। बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण स्वच्छ हवा की गुणवत्ता में बढ़ी ही तेजी से गिरावट आ रही है, जिसका असर न केवल सांस पर बल्कि इम्यूनिटी सिस्टम पर भी हो रहा है। इस बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण खांसी-जुकाम, गले, आंखों में इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो रही है। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप प्रदूषण से हो रही इस समस्या से राहत पा सकते है। 

 

फेफड़ों के लिए

हवा के प्रदूषित होने के कारण इसमें जहरीले कीटाणुओं की संख्या काफी बढ़ा गई है जिससे आपके फेफड़े सबसे अधिक प्रभावित होते है। इसलिए इस प्रदूषित हवा में फेफड़ों का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है। 

नुस्खा: शहद में पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर खाने से फेफड़ों में जमी कफ और गदंगी बाहर निकल जाती है। इसके साथ ही आप गर्म दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

 

आंखों की सुरक्षा 

प्रदूषित हवा से आंखों को बचाने के लिए घर से चश्मा पहन कर ही निकले क्योंकि प्रदूषण के संपर्क में आने से आंखों में जलन हो सकती है। 

नुस्खा: रात को सोने से पहले आंखों में गुलाब जल की 2-2 बूंदे जरुर डालें। इससे आंखों की जलन कम होगी। इसके साथ ही दिन में कम से कम दो बार आंखों को साफ पानी से जरुर धोएं। 

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत 

प्रदूषण का असर जब इम्यून सिस्टम पर होता है तो वह काफी कमजोर हो जाता है जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। इसलिए शरीर के इन्यून सिस्टम को मजबूत बनाना बहुत ही जरुरी होता है। 

नुस्खा: आवंला में विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कई तरह की बीमारियों से बचाता है। आप आंवले का सेवन सब्जी, मुरब्बा या चटनी के तौर पर कर सकते है। इसके सात ही दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर डिटॉक्स होता है जिससे शरीर के सभी कीटाणु बाहर निकल जाते है।

 

गले को मिलेगा आराम 

धुएं भरी हवा में सांस लेने के कारण गले में खराश, खांसी, जुकाम जैसी समस्या आम देखने को मिलती है। जिसके चलते हल्का बुखान और गले मेें दर्द भी हो सकता है।

नुस्खा: गले में दर्द या खराश होने पर गर्म पानी की भाप लें और हल्के गर्म पानी में नमक डाल कर गरारें करें। अगर फिर भी आराम नहीं मिलता है तो आप डॉक्टर को दिखाएं।

Content Writer

khushboo aggarwal