फर्श को चमकदार बनाएंगे ये घरेलू तरीके, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 11:04 AM (IST)

घर जितना साफ और चमकदार हो उतना ही सुंदर दीखता है। हर महिला रोजाना घर के हर कोने की सफाई करती है जिमें से एक फर्श भी है। घरों की फर्श और टाइल्स चमकदार हों तो इससे घर के लुक में काफी असर पड़ता है। कई बार घरों में टाइल्स पर चाय-कॉफी गिरने की वजह से दाग रह जाते हैं या फिर जितना भी साफ करलो कई दाग छूटते ही नहीं हैं। ऐसे में लोग बाजार में मिलने वाले कई क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की आप कुछ नेचुरल तरीके अपना कर आसानी से बाजार से मिलने वाले प्रोडक्ट्स से बेहतर फर्श को चमका सकते हैं। 

बेकिंग सोडा

PunjabKesari

अगर आप घर की फर्श पर चिकने और खरोंच के दाग पड़ गए हैं तो आप इन्हें आसानी से निकालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा को फर्श पर छिड़क कर कुछ देर तक छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर उससे फर्श से साफ करें।

सिरका

इसके लिए आधा कप सफेद विनेगर और 1 नींबू के रस को एक बाल्टी पानी में मिलाएं। इसके बाद इससे फर्श को साफ करें। इससे आपकी टाइल्स चमकने लगेंगी।

ऑलिव ऑयल

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल और विनेगर को मिक्स करके उसे अपनी घर की फर्श को साफ करें। यह आपके फर्श को नए जैसा चमका देगा और इससे फर्श के दाग-धब्बे भी आसानी से साफ हो जाएंगे।

बर्तन धोने का साबुन

फर्श साफ करने के लिए लिक्विड डिश सोप, गर्म पानी, नीबू का रस तथा विनेगर क अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब पोछे को इसमें भिगोकर फर्श साफ करें। इससे आपका फर्श नए जैसा चमकने लगेगा।

चायपत्ती

PunjabKesari

वुडन फ्लोर को साफ करने के लिए आप चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा चायपत्ती को उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें नर्म कपड़ा भिगोकर फर्श को साफ करें। इससे फर्श पर जमी धूल मिट्टी आसानी से साफ हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static