Gharelu Nuskhe: एंटीबायोटिक दवा नहीं, सर्दी-खांसी, गले में खराश से आराम दिलाएंगे ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 04:45 PM (IST)

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी, कफ-कोल्ड, गले में खराश की समसया आम देखने को मिलती है। ऐसे में लोग दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन उससे भी जल्दी आराम नहीं मिलता। कोरोना काल में सर्दी-खांसी होना और भी खतरनाक है क्योंकि इससे इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण होने का डर रहता है। ऐसे में आप कुछ आयुर्वेदिक टिप्स अपनाकर इन छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं, जो खांसी-गले में खराश से आराम दिलाने में मदद करेंगे।

गरारे करें

गले में खराश और गीली खांसी को रोकने के दिन में 2 बार नमक वाले गुनगुने पानी से गरारें करें।

नींबू वाली चाय

एक कप गर्म पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे निचोड़कर घूंट-घूंट करके पीएं। नींबू वाली चाय पीने से भी कफ-कोल्ड , खांसी-जुकाम से आराम मिलेगा।

शहद लें

लंबी या पुरानी खांसी के लिए शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीएं। सुबह-शाम अजवाइन, इलायची वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी से आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

बदलते मौसम में होने वाली खांसी, गले में खराश से लड़ने के लिए सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीएं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी, जिससे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी।

अदरक

गले में कफ जमा हो तो अदरक की चाय बनाकर दिन में 2 बार पीएं। इसके अलावा अदरक का एक टुकड़ा चूसने से भी आराम मिलेगा।

काली मिर्च

काली मिर्च को मुंह में रखकर चूसें। इससे भी खांसी से आराम मिलेगा।

गिलोय का काढ़ा

गिलोय का काढ़ा पीने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे सर्दी, जुकाम, फ्लू से राहत मिलती है।

लौंग का सेवन

एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग भी सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में खराश से आराम दिलाती हैं। इसके लिए आप लौंग वाली चाय बनाकर पी सकते हैं।

तुलसी का सेवन

तुलसी का काढ़ा या चाय बनाकर पीने से भी सर्दी-खांसी से आराम मिलेगा। तुलसी के रस में शहद मिलाकर पीने से कब्ज, निमोनिया, गले में खराश, सर्दी-जुकाम से आराम मिलेगा।

भाप लें

गर्म पानी में एशेंशियल ऑयल डालकर भाप लेने से कफ, जुकाम सर्दी-खांसी से आराम मिलेगा।

Content Writer

Anjali Rajput