काली खांसी को जड़ से खत्म कर देंगे ये जादुई नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 11, 2017 - 04:53 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इसी में से एक है काली खांसी जो एक संक्रामक बीमारी है और हवा के जरिए एक-दूसरे तक फैल जाती है। काली खांसी होने से पहले शरीर में हल्का बुखार, उल्टी आना, आंखों का लाल होना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं और इसके बाद खांसी बढ़ जाती है। यह बीमारी जल्दी ठीक नहीं होती जिससे काफी परेशानी होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके काली खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।


1. काली मिर्च और तुलसी
काली खांसी की यह समस्या मार्किट से मिलने वाले कफ सिरप से ठीक नहीं होती। ऐसे में काली मिर्च और तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से इससे राहत पाई जा सकती है। इसके  लिए इन दोनों को बराबार मात्रा में पीस कर इनकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और 1-1 गोली को दिन में 3-4 बार सेवन करें। कुछ दिनों तक लगातार इन गोलियों का सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है।
2. लौंग
इसके लिए 2 -3 लौंग को आग पर भून लें और शहद के साथ मिलाकर सुबह-शाम चाटने पर भी फायदा होता है।
3. अमरूद
लकड़ियां जलाने के बाद जो राख बच जाती है और उसमें बची हल्की गर्माहट में अमरूद को सेंक लें। इस सिके हुए अमरूद का दिन में 2 बार सेवन करें। नियमित रूप से इसे खाने से काली खांसी से राहत मिलती है।
4. गन्ना और मूली का रस
काली खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए मूली के 60 ग्राम रस में बराबर मात्रा में गन्ने का रस मिला लें और कुछ दिनों तक इसका सेवन करें।
5. नारियल तेल
इसके लिए खाने में इस्तेमाल होने वाले नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शुद्ध नारियल तेल की 4 ग्राम मात्रा को दिन में 4 बार सेवन करने से खांसी में फायदा होता है।


 


 

Punjab Kesari