इंसान की ये आदतें बनती हैं कंगाली का कारण, शनिदेव के साथ मां लक्ष्मी भी हो जाती है रुष्ट

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 05:48 PM (IST)

अक्‍सर बड़े-बुजुर्गों को आपके यह कहते हुए बहुत सुना होगा कि रात में नाखून मत काटो या इस दिन नाखून मत काटो। उनकी इस बात के पीछे कई कारण छिपे हुए हैं। इसलिए नाखून काटने को लेकर वास्तु शास्त्र में नियम बताए गए हैं। वास्तु में सूर्यास्‍त के समय और रात को नाखून काटना सही नहीं समझा जाता। तो चलिए जानते है वास्तु में नाखून काटने के नियम।  

इस दिन न काटे नाखून

वास्तु में मानयता है कि गुरुवार, शनिवार और मंगलवार के दिन नाखून नहीं काटने चाहिए। अगर आप इस दिन नाखून काटते है तो आपके लिए अच्छा नहीं होगा। क्योंकि आपके ऐसा करने से मंगल, गुरु और शनि ग्रह अशुभ फल देने लगते है। जिस कराण व्यक्ति को अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इन दिनों का भी रखें ध्यान

कहा जाता है कि चतुर्दशी और अमावस्या के दिन भी नाखून खाटना अशुभ माना जाता है। चतुर्दशी और अमावस्या के दिन नाखून या बाल काटने से कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

 

नाखूनों का संबंध शनि से

ज्योतिषों का कहना है कि बाल और नाखून का संबंध शनि से होता है। अगर सही ढंग से इनका ख्याल न रखा जाए तो इससे शनिदेव रुष्ट हो सकते हैंऔर आपको उनका प्रकोप झेलना पड़ता है। नाखून और बालों को साफ न रखा जाए तो व्यक्ति को गरीबी भी झेलनी पड़ सकती है।

इस दिन काटे नाखून

सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार के दिन नाखून काटने के लिए उचित माना गया है। इन दिनों में नाखून काटने का कोई अशुभ फल नहीं मिलता। नाखून काटने के लिए रविवार को सबसे शुभ दिन माना गया है। इस दिन नाखून काटने से गरीबी दूर भागती है। व्यक्ति को कभी पैसों की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही जीवन में हमेशा सकारात्‍मकता रहती है।

झेलनी पड़ती है धन हानि

वास्तु शास्त्र में सूर्यास्त के बाद या रात के समय नाखून काटना सही नहीं समझा जाता। अगर आप ऐसा करते है तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और आपको धन की हानि हो सकती है। ध्यान रहे कि हमेशा दिन के समय ही नाखून काटें।

 

 

 

Content Writer

Kirti