किडनी को रखना है हैल्दी तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2018 - 01:02 PM (IST)

किडनी को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का ठीक रहना बहुत जरूरी हैं। किडनी हमारे शरीर से वेस्ट और एक्स्ट्रा पानी को फिल्टर करके यूरिन के जरिए बाहर निकालता हैं। किडनी के खराब हो जाने पर बाथरूम करने में कठिनाई और हाथ-पैरों में सूजन आने लगती हैं। किडनी में खराबी होने पर हार्ट में प्रॉब्लम बढ़ने की संभावना बढ जाती है। इसे ठीक रखने के लिए हमें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपरफूड्स ही खाने चाहिए। सही खाद्य पदार्थों के सेवन से किडनी के साथ-साथ शरीर के अन्य अंग भी ठीक से काम करते हैं।

 

किडनी को हेल्थी रखने के लिए हमें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इन सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए।



1. गोभी
गोभी में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो कि फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान को रोकता हैं। इसमें पोटाशियम कम होने के कारण यह डायलिसिस  के मरीज के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। वह गोभी को कच्चा या पका कर भी खा सकते हैं।   



2. बेरीस
बेरीस में मैंगनीज, विटामिन सी, फाइबर और फोलेट काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो कि किडनी को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते हैं। 



3. मछली


मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होने के कारण किडनी को कई बिमारियों से बचाता है। मछली में प्रोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता है। किडनी की प्रॉब्लम कम करने के लिए आप केवल उबली, पकी हुई या भुनी हुई मछली का ही सेवन करें।



4. अंडे का सफेद भाग 
अंडे के सफेद भाग भी किडनी को ठीक रखने के लिए काफी मदद करता हैं। इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है जो किडनी के मरीजों के लिए फायदेमंद है। आप केवल अंडे के सफेद भाग का आमलेट बनाकर खाएं और उबले अंडे के अंदर के पीले भाग को न खाएं।



5. जैतून का तेल 
किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद रहा है। इसमें मौजूद ओलेक एसिड और एंटी-इन्फ्लेमेटरी फैटी एसिड्स हमारे शरीर में ऑक्सीडेशन को कम करते हैं।आप इसमें अपना भोजन पका कर भी खा सकते हैं।



6. लहसुन 


लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट किडनी और हार्ट प्रॉब्लम की संभावना कम करते हैं। दिन में एक या दो कच्ची लहसुन की कलियों का सेवन करने से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं।



7. लाल शिमला मिर्च 
लाल शिमला मिर्च खाने से किडनी पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसमें विटामिन ए, बी6 और सी, फोलिक एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में  पाया जाता है।



8. सेब 


सेब में मौजूद फाइबर किडनी को साफ करने में काफी मदद करता है। इसके सेवन से हार्ट प्रॉब्लम्स, कैंसर और कोलेस्ट्रॉल कम होने की संभावना बढ़ती हैं।
 

Punjab Kesari