लाड-प्यार में न दें बच्चे को ये फूड्स, सेहत हो सकती है खराब

punjabkesari.in Sunday, Nov 25, 2018 - 04:17 PM (IST)

बच्चे का खास ध्यान रखने की बहुत जरूरत होती है क्योंकि उनके खान-पान में की गई जरा-सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। कई बार बच्चे चॉकलेट, जंक फूड, खट्टी चीजें आदि खाने की बहुत जिद्द करते हैं या फिर लाड-प्यार में पेरेंट्स उन्हें खिला देते हैं जिससे वे बहुत जल्दी इंफैक्शन का शिकार हो जाते हैं। इससे उनका शारीरिक विकास भी प्रभावित होता है, आइए जानें कुछ कॉमन चीजें जो अक्सर बच्चे खाते हैं लेकिन ये उनकी सेहत पर बुरा असर डालती हैं। 

शहद

शहद की नेचुरल मीठास सबको बहुत अच्छी लगती है। इसी वजह से छोटे बच्चों को शहद दिया जाता है लेकिन इसमें मौजूद टॉक्सिक बैक्टीरिया सेहत के लिए नुकसानदेह हैं। ये बैक्टिरिया इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाते हैं जिससे शरीर कमजोर और थका हुआ महसूस होने लगता है। 

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स

स्पोर्ट्स या एनर्जी ड्रिंक पीना बच्चे बहुत पसंद करते हैं। कुछ लोग समझते हैं कि इससे बच्चे का एनर्जी लेवर स्ट्रॉग होता है लेकिन इनमें कैलोरी और इलेक्ट्रोलाइट्स अधिक मात्रा में होते हैं। ये दोनों चीजें बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है जिसका सेवन करने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 

फ्रूट स्नैक्स

पोषक तत्वों की जरूरत को देखते हुए लोग बच्चे को रोजाना फ्रूट स्नैक्स खिलाते हैं। इसमें चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ज्यादा मीठे का सेवन बच्चे में पेट में कीड़े, छोटी उम्र में डायबिटीज और मोटापे जैसी परेशानी बढ़ाने का काम करता है।

केन्ड टूना

यह एक प्रकार की मछली होती है, जिसमें मर्करी की मात्रा बहुत उच्च होती है। इसका सेवन करने से बच्चे का नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है। इसके अलावा मानसिक स्वास्थ्य जैसे यादाश्त कमजोर होना आदि की परेशानी हो सकती है। 

Content Writer

Priya verma