Vastu Tips : घर में पैसे और बरकत की कमी नहीं आने देते ये 8 पौधे

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 07:28 PM (IST)

क्या आपके घर में भी पैसों की तंगी चल रही है? ऐसे में घर में बरकत और पैसों की तंगी दूर करने के आप पौधे लगा सकते हैं। घर में लगे पेड़-पौधे वातावरण को शुद्ध करके नकारात्‍मक ऊर्जा को तो दूर करते ही लेकिन इनसे घर में बरकत भी आती है। चलिए आपको बताते हैं घर में कौन-से पौधे लगाना वास्तु के हिसाब से शुभ होता है।

 

क्रासुला का पौधा

वास्तु के अनुसार, घर में क्रासुला का पौधा लगाने से बरकत आती है। इससे घर में कभी धन की कमी नहीं होती। घर में पैसों की किल्लत दूर करने के लिए इसे मेन गेट के पास लगाएं।

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी जी का रूप माना गया है इसलिए इससे घर में कभी धन हानि नहीं होती। ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा घर की उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाएं क्योंकि इन दिशाों में पौधा लगाने से घर में बरकत आती है।

बैंबू प्लांट

बैंबू प्लांट लगाने से लाइफ काफी बैलेंस्ड रहती है और इससे घर में धन की कमी भी नहीं होती। इतना ही नहीं, इस पौधे को लगाने से घर में झगड़े भी खत्म हो जाते हैं। आप इस पौधे को ऐसी जगह पर रखे, जहां पर्याप्त रोशनी आती हो।

अनार का पौधा

घर में लगा अनार का पौधा ना सिर्फ धन में बढ़ौतरी होती है बल्कि इससे कर्जों से भी मुक्ति मिल जाती है। साथ ही इससे घर में सुख-समृद्धि भी आती है।

हल्दी का पौधा

बरकत लाने और नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए घर में हल्दी का पौधा भी जरूर लगाना चाहिए। साथ ही इससे घर में तरक्की के मार्ग भी खुल जाते हैं।

कृष्णकांता पौधा

नीले  रंग  के  फूलों वाला कृष्णकांता पौधा लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। इससे आर्थिक समस्याएं तो खत्म होती ही है। साथ ही यह घर में सुख-शांति भी लाता है।

शमी का पौधा

डैकोरेशन बढ़ाने के साथ-साथ यह पौधा घर में पैसों की किल्लत भी दूर करता है। यह पौधा घर में कभी धन हानि नहीं होने देते। वास्तु के अनुसार, आप इसे बालकनी या मेन गेट के पास लगा सकते हैं।

श्वेतार्क का पौधा

श्वेतार्क (Crown Flower) को गणपति का पौधा भी मानते हैं इसलिए लगाने से सुख-समृद्धि और धन की बढ़ोतरी होती है।

Content Writer

Anjali Rajput