आंखों के आस-पास की झुर्रियों को इन तरीकों से करें दूर

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 05:22 PM (IST)

Eye Wrinkles: बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा पर कई तरह के निशान पड़ने लगते हैं। सबसे ज्यादा असर आंखों के किनारों पर देखने को मिलता है। 30 की उम्र के बाद शरीर में कोलेजन और इलास्टिन कम बनने के कारण त्वचा में खिंचाव आ जाता है। ऐसे में जब हम हंसते हैं तो आंखों के आस-पास महीन झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसके लिए कुछ घरेलू उपाय करके झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।


आँखों की झुर्रियों का इलाज

  
एलोवेरा


इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट गुण आंखों के पास झुर्रियां पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल को रोजाना रात को सोने से पहले आंखों के आस-पास लगाएं और सुबह पानी से धो लें। इससे त्वचा को विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं जो झुर्रियों की समस्या को कम करते हैं।

जैतून और बादाम तेल

रिकंल्स को कम करने के लिए जैतून, जोजोबा और बादाम के तेल से आंखों के आस-पास मालिश करें। इसके अलावा नारियल तेल और अंरडी के तेल से भी मालिश कर सकते हैं। रोजाना रात को सोने से पहले इनमें से किसी भी तेल से आंखों के पास मसाज करने से फायदा होता है।

दूध


दूध में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड मृत कोशिकाओं को हटाने और कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। हर रोज दूध पीने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है और त्वचा में भी निखार आता है। इसके अलावा एक बाउल में ठंडा दूध लें और उसमें कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिलाएं। अब इसमें ब्रेड के 2 स्लाइस डालें और हर एक टुकड़े को कपड़े में लपेटकर आंखों के ऊपर 10 मिनट तक रखें। रोजाना यह प्रक्रिया दोहराने से झुर्रियों में फर्क देखने को मिलेगा।
 

नींबू और अंडे की सफेदी


इसके लिए नींबू के रस को झुर्रियों वाली जगह पर रगड़ें और 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इसके अलावा अंडे के सफेद भाग को अच्छी तरह फैंट कर उसे आंखों के आस-पास लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां भी कम होती हैं।


पपीता और नाशपाती

झुर्रियों को कम करने के लिए कच्चे पपीते को आंखों के आस-पास की त्वचा पर रगड़ें और सूखने के बाद धो लें। इसके अलावा नाशपाती के गूदे को झुर्रियों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद त्वचा को धोएं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और ऑक्सीडैंट सूखी और बेजान त्वचा में फिर से जान डाल देता है।

Content Writer

Anjali Rajput