बड़े हुए यूरिक एसिड को कम करे ये आसान घरेलू उपाए

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 01:34 PM (IST)

यूरिक एसिड घरेलू उपचार : शरीर में कई तरह की समस्याएं लगी रहती है। ऐसे ही जब घुटनों, पैरों की उंगलियों और एड़ियों में अक्सर दर्द रहने लगे तो समझ जाना चाहिए कि शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता है जिसे हाइपरयूरिसेमिया कहते हैं। शरीर में जब यूरिक एसिड बहुत अधिक मात्रा में बढ़ जाए तो जोड़ों में बहुत तेज दर्द होने लगता है और इससे गुर्दे में पत्थरी और घुटनों की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में बड़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में

1. रोजाना सुबह खाली पेट 2-3 अखरोट खाने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो जाता है।

2. एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे हल्के गर्म दूध के साथ लेने से भी यूरिक एसिड कम होता है। गर्मी के मौसम में अश्वगंधा की कम मात्रा का सेवन करें।

3. दिन में 1 बार भोजन के बाद आधा चम्मच अलसी के बीज चबाकर खाने से भी फायदा होता है।

4. यूरिक एसिड बढ़ने के कारण यह शरीर में गांठ की तरह जमा होने लगता है और तेजी से दूसरे अंगों में भी फैल जाता है। ऐसे में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीने से गांठ घुलने लगती है और यूरिक एसिड कम हो जाता है।

5. एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी फायदा होता है।

6. यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से लोगों को गठिए की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोज सुबह खाली पेट बथुए के पत्तों का जूस निकाल कर पीएं और इसके 2 घंटों तक कुछ न खाएं।

7. रोजाना नारियल पानी पीने से भी यूरिक एसिड कम होता है।

8. खाने में अजवाइन का इस्तेमाल करने से भी यूरिक एसिड कम होता है। इसका पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं।

Punjab Kesari