देशभर में अलग-अलग होता है दिवाली सेलिब्रशन, जिंदगी में एक बार जरूर देखें यहां का जश्न

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 05:29 PM (IST)

दिवाली का त्योहार इस साल 4 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दौरान लोग घरों को फूलों, लाइट्स व दीयों से सजाते हैं। शाम को देवी लक्ष्मी की पूजा होती है। देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। मगर देश के कुछ जगहों पर दिवाली बेहद ही खास तरीके से मनाई जाती है। ऐसे में लोग दूर-दूर से यहां की दिवाली देखने आते हैं। ऐसे में आप दिवाली के लिए इन जगहों पर घूमने का प्लान कर सकती है।

कोलकाता

कोलकाता में दिवाली की लक्ष्मी देवी थोड़े अलग तरीके से होती है। यहां पर काली देवी की पूजा की जाती है। दुर्गा पूजा की तरह काली पांडाल सजाए जाते हैं। रात को लोग दीए व पटाखे चलाकर उत्सव को मनाते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

वाराणसी

वाराणसी में दिवाली का त्योहार पूरे 15 दिनों तक मनाया जाता है। यहां पर इस पर्व को देव दीपावली यानि देवताओं की दिवाली कहा जाता है। इस खास अवसर पर वाराणसी के घाट को सैकड़ों दीयों से सजाया जाता है। ऐसे में लोग इस दृश्य को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

अमृतसर

पंजाब के अमृसर की दिवाली देखने वाली होती है। इस दिन को बंदी छोड़ दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान गोल्ड टेंपल को खासतौर पर सजाया जाता है। ऐसे में लोग देश-विदेश से अमृतसर की दिवाली देखने आते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

गोवा

गोवा घूमने की बेस्ट डेस्टिनेशन के साथ अपनी सेलिब्रेशन से भी मशहूर है। यहां पर नरक चतुर्दशी बेहद खास तरीके से मनाई जाती है। इस दिन गोवा को गांवों में नरकासुन का बड़ा पुतला बनाने का कॉम्पिटिशन आयोजित किया जाता है। ऐसे में लोग दिवाली को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

चेन्नई

तमिलमाडु की राजधानी चेन्नई की दिवाली भी देखने वाली होती है। यहां पर हर जगह पर लोग डिफरेंट तरह से दिवाली मनाते हैं। तमिलनाडु में धनतेरस का पर्व धन त्रयोदशी के रूप में मनाया जाता है। यहां नरकासुर का पुतला बनाकर उसे जलाया जाता है। इसके अलावा लोग पटाखे भी जाते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static