इस हिस्से में दर्द नॉर्मल नहीं, प्रैगनेंसी में यह लक्षण इग्नोर करने वाले नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Oct 19, 2022 - 04:46 PM (IST)

प्रेगनेंसी भले ही महिला को एक सुखद अहसास देती हैं लेकिन 9 महीनों में वह कई तरह के अनुभव महसूस करती है जो सामान्य भी हो सकते हैं और असामान्य भी हालांकि कई बार गर्भवती भी यह जान नहीं पाती कि उसके साथ होने वाले अनुभव किस तरह के है इसलिए इस दौरान अपनी डॉक्टर की सलाह लेते रहना बहुत जरूरी है ।आज के इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षण बताएंगे जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

1. अगर बेहोशी और चक्कर महसूस हो रहे हैं?

बेहोशी और चक्कर महसूस होते हैं तो इसका कारण ये है कि आपने पर्याप्त भोजन नहीं खाया है। इससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है वैसे ये प्रेग्नेंसी के शुरुआत में नॉर्मल भी है क्योंकि इस दौरान प्रोजेस्टीरोन हॉर्मोन  आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवार को शिथिल कर देता है। बहुत सी महिलाएं चक्कर महसूस करती है लेकिन अगर आप बेहोश होती है तो डाक्टर से जांच जरूर करवा लें।

2. पेट के निचले हिस्से में दर्द है?

पेट के अगर निचले किसी भी हिस्से में दर्द है तो डाक्टर को जरूर चेक करवा लें। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि इससे अस्थिबंध (लिगामेंट) में खिंचाव आ गया हो जो प्रैग्नेंसी में अक्सर हो जाता है हालांकि ये
अस्थानिक गर्भावस्था (एक्टोपिक प्रेग्नेंसी)
गर्भपात
समय से पहले लेबर पेन
फायब्रॉइड का विखंडित होना और उसमें खून बहने के कारण भी हो सकता है।

3. पेट के मध्य या ऊपरी हिस्से में दर्द है?

उल्टी के साथ-साथ आपको पेट के बीच या ऊपरी हिस्से में तेज दर्द होता है तो वजह पेट में एसिडिटी, जलन, अपच, पेट में इंफेक्शन हो सकते हैं।
ऐसा प्रेगनेंसी का आधा चरण पार करने के बाद हो तो वजह प्री-एक्लेमप्सिया भी हो सकती है। यह एक गंभीर स्थिति है, जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरुरत है।

PunjabKesari

4. वेजाइनल डिस्चार्ज हो रहा है?

प्रेगनेंसी के दौरान बिना दर्द के हल्का योनि स्त्राव होना नॉर्मल है यह अपने आप ठीक हो जाता है और इससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर यह डिस्चार्ज बहुत ज्यादा है तो डाक्टरी सलाह जरूर लें। रक्तस्त्राव की स्थिति में भी संपर्क जरूर करें क्योंकि लगातार पीठ या पेट दर्द के साथ रक्तस्त्राव गर्भपात का संकेत भी हो सकते हैं।

5. लगातार उल्टी हो रही है?

दिन में 2 से 3 बार उल्टी होना आम है लेकिन इससे कमजोरी और डिहाइड्रेशन हो सकती है। वहीं अगर उल्टी बहुत ज्यादा हो रही हो और आप अंदर खाना ना रख पा रही हो तो डाक्टर जांच करवाएं। इसका कारण पेट की इंफेक्शन भी हो सकती है। इसी साथ आपको बुखार व पीठ में नीचे की तरफ या जननांगों के आसपास दर्द हो री है तो यह किडनी इंफेक्शन भी हो सकती है।

PunjabKesari

6. यूरिन के समय दर्द और जलन महसूस होना

बार बार यूरिन आना, प्रेशर पर कंट्रोल ना रहना, धुंधला व दुर्गंध वाला यूरिन आना और जलन के साथ दर्द भी महसूस हो रही है तो डाक्टर से मिले क्योंकि ये यूटीआई इंफेक्शन हो सकती है इसके लिए वह आपको
एंटीबायोटिक दवाइयां दे सकती हैं।


7. अचानक बहुत प्यास लग रही है?

अचानक बहुत ज्यादा प्यास लग रही है और यूरिन भी गहरे पीले रंग का है तो यह डिहाइड्रेशन की निशानी हो सकती है। ऐसे में लिक्विड चीजों का सेवन ज्यादा करें।

8. शरीर में खुजली हो रही है?

हल्की खुजली होना चिंता की बात नहीं है। गर्भ में बढ रहे शिशु को जगह देने के लिए त्वचा अधिक फैलती है, जिससे खुजली होना सामान्य है हालांकि बहुत ज्यादा खुजली और इचिंग हो रही है तो डाक्टर को दिखा लें।

PunjabKesari

9. योनि से तरल का रिसाव हो रहा है?

37 हफ्ते में योनि से तरल रिसाव होने का संकेत है कि आपकी पानी की थैली फट गई है इसलिए आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
एक बार पानी की थैली फटने के बाद तो शिशु की संक्रमण के प्रति सुरक्षा कम हो जाती है।

10. शिशु की हलचल कम हो गई है?

अगर आपको दिन में एक बार भी शिशु की हलचल महसूस नहीं हुई तो तो डाक्टर से एक बार चेकअप जरूर करवा लें।

प्रैग्नेंसी में अगर आपको किसी तरह की समस्या हो रही है तो डाक्टर से जांच करवाना ही सही है ताकि समय रहते आपको आराम मिले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static